19 APRFRIDAY2024 11:06:10 AM
Nari

गारंटीः बाल लंबे करने हैं और काले भी तो सरसों तेल में ये चीजें मिलाकर लगाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2021 10:47 AM
गारंटीः बाल लंबे करने हैं और काले भी तो सरसों तेल में ये चीजें मिलाकर लगाएं

प्रदूषण, कैमिकल्स प्रोडक्ट्स और हीटिंग टूल्स धीरे-धीरे बालों को खराब कर देते हैं। इससे ना सिर्फ बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं बल्कि उनका टैक्सचर भी खराब हो जाता है। ऐसे में लंबे, काले और घने बाल पाने के लिए लड़कियां महंगे प्रोडक्ट्स व ट्रीटमेंट की और दौड़ती है जबकि आप सिर्फ ऑयलिंग से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। आज हम आपको एक होममेड तेल की रेसिपी देंगे, जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि वो लंबे, घने व मजबूत भी होंगे। साथ ही इससे सफेद बालों की समस्या से भी निजात मिलेगी।

इसके लिए आपको चाहिए

सरसों का तेल - 250 ग्राम
कलौंजी - 50 ग्राम
मेथी दाना - 50 ग्राम
हर्बल मेहंदी - 50 ग्राम
आंवला पाउडर - 50 ग्राम
1 लोहे की कढ़ाई

PunjabKesari

तेल बनाने का तरीका

1. इसके लिए कढ़ाई में तेल हल्का गर्म करके उसमें सारी सामग्री मिलाएं। अब इसे धीमी आंच पर कम से कम 10 मिनट तक पकाएं। मेथी दाने की बजाए आप इसका पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर इसे कम से कम 48 घंटे के लिए कढ़ाई में ही रहने दें और फिर कंटेनर में स्टोर कर लें। आप इसे 1 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।

2. किसी भी लोहे के बर्तन में सारी सामग्री डालकर कम से कम 5-6 दिन तेज धूप में रखें। इससे सारी सामग्री अच्छी तरह मिक्स हो जाएगी और फिर आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

लगाने का तरीका

इसके लिए तेल को जड़ों में लगाकर कम से कम 10 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें। फिर इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें और अगले दिन शैंपू से बाल धो लें। अगर आपको हर समय तेल लगाने की आदत है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें सभी नेचुरल सामग्री यूज की गई है, जिससे कोई नुकसान नहीं होगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह तेल?

आयरन, विटामिन्स से भरपूर सरसों का तेल बालों को जड़ों से पोषण देती है वहीं मेथी और कलौंजी में मौजूद प्रोटीन, फॉस्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी बालों को टूटने से बचाते हैं। मेहंदी के तत्व बालों को काला और मजबूत बनाने में मददगार है। जबकि आंवला में मौजूद निकोटिनिक एसिड स्कैल्प की क्लीनिंग और मॉइश्चराइजेशन में कारगार है।

PunjabKesari

Related News