Twitter
You are hereNari

ठंड में हाथ-पैैर की सूजन दूर करेंगे ये देसी टिप्स

ठंड में हाथ-पैैर की सूजन दूर करेंगे ये देसी टिप्स
Views:- Sunday, November 18, 2018-5:20 PM

सर्दी का मौसम आते ही स्किन से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। वहीं इस मौसम में कुछ लोगों के हाथ-पैर की उंगलिया भी सूज जाती हैं। उंगलियां सूजने पर काफी दर्द होता है और कई बार इसके कारण स्किन भी उतरने लगती है। सूजी हुई उंगलियों के कारण काम में भी दिक्कत होती है इसलिए लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सेवन करने लगते हैं लेकिन रसोई में रखी कुछ चीजें ही इसके लिए काफी हैं।

 

सर्दियों में क्यों सूज जाती है उंगलियां?
ठंड के प्रत्यक्ष संपर्क में आने से शरीर की कुछ नसें सिकुड़ जाती है। इसका सीधा असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है, जिससे हाथों-पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है। कई बार सूजन के साथ-साथ उंगुलियों लालगी, जलन और खुजली भी होने लगती है और कई बार उनमें दर्द भी होता है।

PunjabKesari
 

सर्दियों में उंगुलियों की सूजन दूर करने के उपाय

PunjabKesari
1. सरसों में होते हैं औषधीय गुण
4 चम्मच सरसों के तेल और 1 चम्मच सेंधा नमक को मिलाकर गर्म करें। अब इसे सोने से पहले हाथों-पैरों की उंगलियों पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं। इससे कुछ समय में ही उंगलियों की सजून दूर हो जाएगी। आप चाहे तो जैतून के तेल को गर्म करके उससे मालिश भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

2. प्याज भी हैं कारगर
एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक गुण होने के कारण प्याज भी उंगलियों में होनी वाली सूजन को दूर करता है। प्याज के रस को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

 

3. नींबू का रस भी है फायदेमंद
नींबू का रस भी सूजन को कम करने के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

PunjabKesari

4. आलू से दूर करें सूजन
आलू काटकर उसमें नमक मिलाएं और फिर इसे सूजी हुई उंगुलियों पर लगाएं। इससे आपको कुछ समय में ही असर दिखाई देगा लेकिन इस दौरान भोजन में नमक कम इस्‍तेमाल करें।

 

5. मटर का प्रयोग
मटर को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और फिर उससे हाथों-पैरों को धोएं। दिन में जब भी हाथ-पैर धोएं तो मटर के पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे सूजन की समस्या दूर हो जाएगी।

 

6. हल्दी भी है रामबाण इलाज
जैतून के तेल में 1/2 चम्मच हल्दी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे सूजन के साथ-साथ खुलजी, दर्द और जलन से भी राहत मिलेगी।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: