17 FEBMONDAY2020 9:48:16 AM
Nari

डैंड्रफ का रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 18 Aug, 2018 10:58 AM
डैंड्रफ का रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ ट्रीटमेंट : बारिश में नहाने से बालों में रूसी होना एक आम बात है। कुछ लोग तो इसी वजह से बारिश में जाने से कतराते हैं कहीं उनके बालों में रूसी ना हो जाए। इसके होने से हेयर फॉल, बालों का रूखा-सूखा, खुजली होना आदि प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं। मगर इनसे भी ज्यादा फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर भी बालों के दुश्मन यानी रूसी को दूर भगा सकते हैं। 

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय

डैंड्रफ हटाने के उपाय नींबू

PunjabKesari, नींबू इमेज
 

रूसी की समस्या होने पर नींबू का इस्तेमाल करें। बालों को गीले करके नींबू को स्कैल्प पर लगाएं और तकरीबन 5 मिनट तक एेसे ही रहने हे दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में सिर्फ 2 बार स्कैल्प पर नींबू लगाने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

डेंड्रफ का देसी इलाज मेथी

 मेथी में अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका पैक लगाने या इसका सेवन करने से बाल हैल्दी बनते हैं। अगर आपके बालों में रूसी है तो मेथी को पिसकर इसका पैक बनाकर लगाएं। इससे ना सिर्फ रूसी दूर होंगी बल्कि बाल अच्छे से कंडिशनिंग भी हो जाएंगे। 

डैंड्रफ का इलाज बेकिंग सोडा

1 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। इसको कम से कम 3 मिनट तक एेसे ही रहने दे। बेकिंग सोडे का पेस्ट लगाने से बालों की गंदगी साफ होगी। हफ्ते में एक बार इसके इस्तेमाल से आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

नीम

PunjabKesari,नीम इमेज
नीम रूसी को जड़ से खत्म करती है। आधा कम पानी में 4 पत्तियां नीम की मिलाकर लगाएं। आधे घंटे के बाद सिर को शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका इस्तेमाल करें। 

 सिरका

सिरका भी रूसी को दूर करता है। आधी बाल्टी पानी में पांच मिलीलीटर सिरका मिलाएं। शैंपू करने के बाद बालों को सिरके वाले पानी से धोएं। एेसा हफ्ते में 2 बार करें। इस नुस्खे को अपनाने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News