27 APRSATURDAY2024 2:27:51 AM
Nari

Muscle Pain से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Aug, 2019 12:53 PM
Muscle Pain से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

स्ट्रेस और दिनभर काम करने की वजह से बॉडी में पेन होने लगता है। पेन से छुटकारा पाने के लिए कई बार आप दवाइयों का भी सेवन करते होंगे। दवाइयों की बजाय आप कुछ घऱेलू चीजों के इस्तेमाल से भी इन बॉडी पेन से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे कि...

अदरक

बॉडी पेन को दूर करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। शरीर के दर्द को कम करने के लिए 1 कप पानी में 2-3 टुकड़े पानी के उबालें। ठंडा होने के बाद पानी में शहद डालकर इसे सुबह-शाम पिएं। इससे आपको बदन दर्द में काफी राहत मिलेगी।

PunjabKesari,nari

दालचीनी

दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह जड़ी बूटी शरीर में दर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद करती है।  इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 छोटा चम्मच दालचीनी मिलाकर पीएं। आप चाहें तो इसकी प्रॉपर चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। 1 छोटा चम्मच हल्दी दूध में मिलाकर रोज सोने से पहले पिएं। दिन भर की थकान और बदन दर्द में राहत पाने का यह सबसे पुराना और बढ़िया तरीका है।

सरसों का तेल 

2 चम्मच सरसों के तेल में लहसुन की 5 कलियों को गर्म कर लें। तेल ठंडा होने के बाद दर्द वाली जगह पर इससे मसाज करें।

PunjabKesari,nari

लौंग

चाय बनाते वक्त 2 से 3 लौंग साथ डाल दें। काली मिर्च और थोड़ा-सा अदरक पीसकर भी साथ डाल दें। शाम के वक्त इस चाय को पीने से दिनभर की थकान से आपको काफी राहत मिलेगी।

अजवाइन

गर्दन और पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए भुनी हुई अजवाइन की एक पोटली तैयार कर लें। रात को सोने से पहले इस पोटली से दर्द वाली जगह की सिकाई करें। कुछ ही दिनों में आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News