Twitter
You are hereNari

बालों और स्किन की हर प्रॉब्लम होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बालों और स्किन की हर प्रॉब्लम होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Views:- Wednesday, January 10, 2018-1:19 PM

सर्दिया आते ही ब्यूटी से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सेहत की तरह स्किन को भी हैल्दी रखने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में शुष्क हवाओं का असर स्किन और बालों पर भी देखने को मिलता है। बालों का झडऩा,रूखापन,रूसी,होठों का फटना, आंखों की पलकों का रूखापन,हाथ-पैरों में सूजन होना आम है। कुछ लोग इन सब परेशानियों से राहत पाने के लिए पार्लर जाकर मंहंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं लेकिन हर बार पार्लर जाने में पैसे और समय दोनों बर्बाद होते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे आपके बहुत काम आ सकते हैं। 

1. बालों की देखभाल
प्रदूषण या फिर सही तरीके से देखभाल न करने से बालों संबंधित समस्याएं जैसे कि बालों का झडऩा,असमय सफेद होना और रूसी आदि का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते है।  

- सफेद बालों से परेशान है तो 1 कप नारियल के तेेल में मु_ीभर करी पत्ता डालकर 6-8 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इसे ठंड़ा करके बालों की जड़ों पर मसाज करें। बाल काले होने शुरू हो जाएंगे। 
- दही और नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और एक घंटा बाद सिर धो लें। ऐसा करने से रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।
- बालों में रूसी के कारण खुजली की परेशानी होने लगती है। इसके लिए एलोवेरा जैल से बालों की मसाज करें और 15 से 20 मिनट इसे लगा रहने दें फिर माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। 

2. नाखूनों की देखभाल 
सर्दी के मौसम में नाखून जल्दी टूट जाते हैं। ऐसे में इस मौसम में इनकी खास केयर करने की जरूरत है। आप नाखूनों का पीलापन दूर करने और मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की भी मदद ले सकते हैं। 

- नारियल के तेल को गुनगुना करके 20 मिनट तक नाखूनों की मसाज करें। 
- नाखून पीले हैं तो इसकी शाइन के लिए फिटकरी के पानी में उंगलियां कुछ देर के लिए डुबो कर रखें। 
- नेल्स की ड्राइनेस कम करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से नाखूनों की मसाज करें। 

3. फटी एडियां करें ठीक
सर्दी के मौसम में अक्सर पैरों की त्वचा फटने लगती है जिससे कई बार दरारे भी पड़ जाती है। एडिय़ां फटने पर पैरों में दर्द होने लगता है जिससे चलने फिरने में परेशानी होती है।  

- फटी एडिय़ों से राहत पाने के लिए रोजाना रात को कैस्टर ऑयल से मसाज करें। 
- एंटी-बैक्टीरिअल गुणों से भरपूर शहद को 1 बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर 15-20 मिनट तक पैरों को उसमें भिगोएं। इसके बाद क्रीम से मसाज करें। इससे फटी हुई एडिय़ा कुछ दिन में ही ठीक हो जाएगी।

4. पलकों की ड्राइनेस करे दूर
इस मौसम में कुछ लोगों की पलकों पर ड्राइनेस होने लगती है। इसे दूर करने के लिए गुनगुने दूध में रूई को भिगोकर पलकों को साफ करें। रात को सोने से पहले वैसलीन लगाकर हल्के हाथों से पलकों की मसाज करें। 

5. ड्राईनेस करें दूर -नाभि में तेल लगाएं
सर्दी के मौसम में हर तीसरे व्यक्ति को ड्राई स्किन की प्रॉब्लम होती है। इससे बचने के लिए नहाने के बाद नाभि में तेल लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी। इसके अलावा सेहत संबंधित और भी कई समस्याएं दूर होगी। 

6. ड्राई लिप्स 
PunjabKesari
पानी कम पीने से अक्सर इस मौसम मेें होंठ फटने लगते हैं। होंठों का कालापन और ड्राईनेस दूर करने के लिए चीनी का स्क्रब भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक टीस्पून चीनी में एक टीस्पून शहद और थोड़ी सी मलाई मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर होंठों पर लगाएं। बाद में पानी से धो लें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News