18 MAYSATURDAY2024 1:29:35 PM
Nari

उत्तराखंड की वादियों में मिलेगा ठंडक का एहसास, बस Visit करें ये 5 Places

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 May, 2024 04:02 PM
उत्तराखंड की वादियों में मिलेगा ठंडक का एहसास, बस Visit करें ये 5 Places

तपती गर्मी में सभी ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं जहां उन्हें ठंडक मिल सके। खासतौर पर हिल स्टेशन्स पर जाकर जो सुकून मिलता है वो कई ओर मिल नहीं सकता। हिल स्टेशन्स की बात करें तो भारत में कई सारे हिल स्टेशन मौजूद हैं जैसे मसूरी, धर्मशाला, उत्तराखंड, शिमला, धर्मशाला, कुल्लू-मनाली। लेकिन उत्तराखंड की हसीन वादियां तो टैवलर्स की पहली पसंद हैं। यहां की खूबसूरती तो सभी को इतनी पसंद आती है कुछ पल शांति के बिताने के लिए लोग सबसे पहले यहीं आना पसंद करते हैं। ऐसे में यदि आप भी इस गर्मियां उत्तराखंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज आपको यहां की कुछ ऐसी हसीन जगहों के बारे में बताते हैं जहां पर आप जा सकते हैं। 

मुनस्यारी 

उत्तराखंड का मुनस्यारी सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन्स में से एक हैं। यहां पर आप कई सारे ट्रैकिंग ट्रेल्स और एडवेंचर खेलों का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा पहाड़ियों में हरे-भरे और प्राचीन नजारे आपका दिल जीत लेंगे। गर्मियों से कुछ समय के लिए यदि आप राहत चाहते हैं तो मुनस्यारी की सैर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चौकोरी 

हिल स्टेशन्स की बात करें तो उत्तराखंड का चौकारी भी एक बेहतरीन जगह है। यह जगह सुंदर होने के साथ-साथ साफ सुथरी भी है। यहां से आप सुंदर पहाड़ियों के नजारे देख सकते हैं। इसके अलावा यहां के सुहावने मौसम का आनंद भी आप ले सकते हैं। प्रकृति की गोद में कुछ समय आराम के बिता कर आप अपने वेकेशन्स को खास बना सकते हैं। समुद्र तल से 2010 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये हिल स्टेशन बेहद सुंदर दिखता है। कॉफी या चाय का आनंद लेते हुए आप यहां पर हरे-भरे नजारों का आनंद देख सकते हैं।  

चकराता 

चकराता हिल स्टेशन आपके लिए बेस्ट हो सकता है।  यहां पर आप राफ्टिंग, गुफाएं जैसी कई अच्छी जगहों की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर सूर्यास्त के बाद का लुभावना नजारा आपका दिल जीत लेगा। इसके अलावा यहां के फेमस टाइगर फॉल्स में ट्रैकिंग का मजा आप ले सकते हैं। बुधेर गुफाओं में जाकर आप फोटोज भी खिंचवा सकते हैं, कनासर में राफ्टिंग एक्टिविटीज एंजॉय कर सकते हैं। चिमरी नेक की सैर आप सूर्यास्त के बाद कर सकते हैं।

PunjabKesari

कौसानी 

हिमालय की चोटियों में स्थित कौसानी एक बेहतरीन हिल स्टेशन है। शहर से दूर यह जगह एक अलग नजारा दिखाती है।  यहां पर आप मशहूर बैजनाथ मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। रुद्रधारी झरने में डुबकी लगाते हुए अपने ट्रिप को और यादगार बना सकते हैं। चाय के बागान में टहल के अलावा, मांउटेन, बाइकिंग, रैपलिंग, ट्रैकिंग से लेकर कैंपिंग और रात में सितारों को देखने जैसे लुभावने नजारे आप ले सकते हैं।

पंगोट 

जंगलों से मशहूर पंगोट आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां पर पक्षियों की करीबन 300 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। इसके अलावा यहां पर मंत्रमुग्ध कर देने वाली ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जिन्हें आप कार्बेट नेशनल पार्क की ओर ले जा सकते हैं। यदि आप पक्षियों को देखना चाहते हैं तो यह जगह बिल्कुल परफेक्ट है।  

PunjabKesari

Related News