19 MAYSUNDAY2024 7:30:26 AM
Nari

मां से पहले अपने बच्चों की दोस्त हैं Raveena Tandon...एक्ट्रेस से जानें बच्चों के करीब रहने का तरीका

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 May, 2024 01:33 PM
मां से पहले अपने बच्चों की दोस्त हैं Raveena Tandon...एक्ट्रेस से जानें बच्चों के करीब रहने का तरीका

रवीना टंडन एक्ट्रेस होने के साथ एक मां भी हैं और अपने बच्चों की परवरशि बहुत ही अच्छे तरीके से कर रही हैं। उनके दो बच्चे हैं बेटी रिशा और बेटा रणबीर। जहां आजकल बच्चे पैरेंट्स से दूर हो जाते हैं और ज्यादा घुल- मिल नहीं पाते हैं, वहीं रवीना अपने बच्चों के साथ दोस्त की तरह हैं। वो एक्ट्रेस से हर बात शेयर करते हैं और कोई फैसला लेने से पहले रवीना से राय भी मांगते हैं। जबकि आजकल ज्यादातर पैरेंट्स ऐसा नहीं कर पाते। उन्हें पता ही नहीं चलता कि बच्चे की जिंदगी में क्या चल रहा है। अगर आपके साथ ही ऐसे है और इन दूरियों को आप घटाने चाहते हैं रवीना टंडन के ये पैरेंटिंग टिप्स फॉलो करें।

बच्चों से करें बात

भले ही आप वर्किंग है और आप दिन कितना ही बिजी क्यों न रहा हो, लेकिन इससे कुछ समय अपने बच्चों के लिए जरूर निकालें। वीककेंड में उनको लेकर घूमने जाएं। उनसे उनकी जिंदगी के बारे में पूछें, पढ़ाई कैसी चल रही है, टीचर ने क्या कहा और दोस्त कैसे हैं। बस दिनभर की इन छोटी- छोटी बातों से आप अपने बच्चे से नजदीकियां बनाए रख सकते हैं।

PunjabKesari

खुलकर करें बात

कई बार पैरेंट्स बच्चों के साथ बहुत ज्यादा strict हो जाते हैं। ऐसे में बच्चे ज्यादा खुलकर बात नहीं कर पाते और कई सारी बातें अपने तक ही रखते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। बच्चों को उनकी गलतियां तो बताएं ही, लेकिन उन्हें साफ करना सीखें और प्यार से समझाएं, ताकि वो कोई बात करने झिझके नहीं।

गुस्से में बात ना करें

बच्चे से बात करते समय हमेशा शांत और धीमे स्वर में बोलें। क्योंकि तेज आवाज में बात करने से वे गुस्सा हो जाएंगें और आपसे बात भी नहीं करेंगे।

PunjabKesari

ना करें तुलना

अपने बच्चों की तुलना कभी भी दूसरे बच्चों से न करें। इससे वो आहात होते हैं और उनका कॉन्फिडेंस भी कहीं न कहीं खत्म होता है। वहीं वो कहीं- न- कहीं, इसके लिए आपको जिम्मेदार समझेंगे और नफरत करने लगेंगे।

Related News