19 MAYSUNDAY2024 5:47:04 AM
Nari

ईर्ष्या करने वाले लोगों में दिखाई देते हैं ये 5 संकेत, इस तरह बिना बोले रहें सतर्क

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 May, 2024 03:31 PM
ईर्ष्या करने वाले लोगों में दिखाई देते हैं ये 5 संकेत, इस तरह बिना बोले रहें सतर्क

दिनभर घर से लेकर ऑफिस तक कई लोगों से आप मिलते-जुलते हैं, मगर उनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनका ध्यान आपकी खूबियों पर कम और कमियों पर ज्यादा बना रहता है। वास्तव में आपके साथ दिनभर रहने वाला कौन सा व्यक्ति आपके प्रति सच्ची निष्ठा रखता है और कौन आपसे जलन करता है ये जान पाना बहुत मुश्किल काम है। मगर कुछ ऐसे संकेत हैं जिनकी मदद से आप जान सकते हैं की जेलस करने वाले लोगों की पहचान किस तरह आप कर सकते हैं। हम आपको आज उन्हीं संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको सावधान रहने में मदद मिलेगी।

दूसरों के सामने नीचा दिखाना

PunjabKesari

कुछ लोग जब किसी व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं, तो खुद को उससे सर्वश्रेष्ठ साबित करने के लिए कुछ भी करने लगते हैं। वे व्यक्ति जो किसी दूसरे से ईर्ष्या करता है, उसका मकसद हर पल उसे नीचा दिखाना और खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करना होता है। ईर्ष्यालु व्यक्ति की नज़र हर पल उस इंसान की गतिविधियों पर टिकी रहती है, जिसमें वो कमियों की तलाश करता रहता है।

हर पल नकल करना

कुछ लोग जब किसी व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं, तो खुद को उससे आगे रखने के लिए, उसकी नकल करने लगते हैं। उसके उठने बैठने के तरीके से लेकर खान पान और पहनावे को फॉलो करते है, ताकि वे भी उन जैसे बन सकें। मगर मन ही मन उनके लिए जलन का भाव बना रहता है।

अपनी तुलना दूसरों से करना

PunjabKesari

वे लोग जिनका व्यवहार ईर्ष्यालु होता है। वे हर पल दूसरों से अपनी तुलना करते हैं। मगर आपका कोई दोस्त हर काम में खुद को आपसे रिपेयर करता है, तो उससे सतर्क रहने की आवश्यकता है। ऐसे व्यक्ति खुद को दूसरों से बेहतर बनाने का प्रयास करने लगते हैं। 

कमियों को ढूंढ़ना

ऐसे लोग हर पल दूसरों में कमियों को तलाशने का प्रयास करते हैं। वे खुद को बेहतर और दूसरे व्यक्ति को गलत साबित करना चाहते हैं। वे अन्य लोगों की खूबियों में भी उनकी कमियों को गिनवाने का काम करते हैं और कभी-कभी वे ऐसा करने में सफल भी हो जाते है। 

तारीफ करने से कतराना

PunjabKesari

जब हर व्यक्ति आपकी तारीफ करता है और आपके कार्यों की सराहना करता है, तो उस समय ऐसे लोग बेहद मायूस हो जाते हैं। वे न केवल आपके लिए गलत प्रचार करते हैं बल्कि किसी भी प्रकार की सराहना करने से हिचकते हैं।

 

Related News