30 NOVMONDAY2020 2:03:25 AM
Nari

सर्दियों में दर्द व सूजन से आराम दिलाएंगे ये नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Oct, 2020 10:23 AM
सर्दियों में दर्द व सूजन से आराम दिलाएंगे ये नुस्खे

सर्दियों का मौसम आते ही सर्द हवा के चलते सर्दी-जुकाम के साथ शरीर में दर्द की परेशानी होने लगती है। इसके साथ ही अकड़न व सूजन का भी सामना करना पड़ता है। असल में, मौसम बदलाव के साथ गलत तरीके व घंटों तक बैठने से भी दर्द बढ़ने लगता है। ऐसे में बहुत से लोग इससे राहत पाने के लिए दवाओं का सहारा लेने लगते हैं। मगर इससे अपनी डेली रूटीन में  बदलाव लाने के साथ कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर बचा जा सकता है। तो आइए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिसे अपनाकर आप शरीर में होने वाले दर्द व सूजन छुटकारा पा सकते हैं...

PunjabKesari

लैवेंडर ऑयल

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स दर्द और सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाएं। इससे जोड़ों व कंधों के दर्द से छुटकारा मिलेगा। साथ ही थकान कम हो दिनभर फ्रेश फील होगा। आप चाहें तो सोने से पहले इससे प्रभावित जगह पर मसाज भी कर सकते हैं। 

हल्दी दूध

पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर हल्दी औषधीय स्वरूप मानी जाती है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ दर्द व सूजन कम होने में मदद मिलती है। 1 कप गर्म दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से दर्द व सूजन की समस्या से राहत मिलती है। नियमित रूप से इस दूध का सेवन करने से जल्द ही आराम मिलता है। 

PunjabKesari

अदरक

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरस गुण होते हैं। इसका सेवन करने से दर्द व सूजन की परेशानी से जल्द ही राहत मिलती है। इसके लिए 1 कप पानी में अदरक उबालकर तैयार काढ़ा पी सकते हैं। नहीं तो रोजाना की चाय में 1 टुकड़ा अदरक डालकर इसका सेवन किया जा सकता है। इससे दर्द व सूजन से आराम मिलने के साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग होने में मदद मिलेगी।

सेंधा नमक

सेंधा नमक में सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम सल्फेट के तत्व शरीर में दर्द व सूजन की समस्या को कम फायदेमंद होता है। ऐसे में सूजन व दर्द वाली जगह पर नमक की सेंकाई करने से आराम मिलता है। इसके अलावा टब में गर्म पानी और 1 चम्मच नमक मिलाकर उसमें हाथों-पैरों को डुबोने से भी राहत मिलती है। 
 

Related News