29 APRMONDAY2024 10:37:55 AM
Nari

80 साल की उम्र में भी फिट है अमिताभ बच्चन, जानिए बिग-बी के Health Secrets

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Oct, 2022 11:38 AM
80 साल की उम्र में भी फिट है अमिताभ बच्चन, जानिए बिग-बी के Health Secrets

बॉलीवुड के सबसे  दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। 80 साल की उम्र में बिग-बी की फिटनेस हर किसी के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। आज भी अमिताभ की फिटनेस कई बॉलीवुड एक्टर्स को मात देती है। इतनी बीमारियों के बाद भी अमिताभ एकदम फिट हैं। महानायक अमिताभ दो बार कोरोना नामक खतरनाक बीमारी को मात दे चुके हैं। इसके अलावा उन्हें लीवर सिरोसिस नामक बीमारी भी है, उन्हें ऑटोइम्यून डिसीज नामक बीमारी भी है। इन सब बीमारियों के बाद भी अमिताभ एकदम फिट हैं। उनकी फिट सेहत का राज सिर्फ हैल्दी डाइट है। हैल्दी डाइट और अच्छे खान-पान के जरिए अमिताभ खुद को स्वस्थ रखते हैं। तो चलिए आज बिग-बी के खास दिन पर आपको उनके हैल्थ सीक्रेट्स बताते हैं...

 तुलसी, खजूर और आंवला करते हैं रुटीन में शामिल 

अमिताभ ने एक बार अपने ब्लॉग में इस बात का खुलासा किया था कि वह अपने दिन की शुरुआत जिम के साथ करते हैं। इसके अलावा वह तुलसी प्रोटीन जैसी चीजें भी अपनी रुटीन में शामिल करते हैं। नाश्ते के बाद बिग-बी दवाइयां, नारियल पानी, आंवला जूस, खजूर, तुलसी की पत्तियां और बादाम आदि का सेवन अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बिग-बी खूब सारा पानी भी पीते हैं। अपनी सेहत को देखते हुए वह 20 मिनट में टहलते भी जरुर हैं ताकि उनका ब्लड सर्कुलेशन रहे।

PunjabKesari

खाते हैं हल्का खाना 

रिपोर्ट्स की मानें तो बिग-बी अपनी डाइट में सात्विक आहार का सेवन करते हैं। वह बिना मिर्च वाला खाना खाते हैं। ज्यादातर सब्जियों का सूप और पनीर की भुर्जी भी बिग-बी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसके अलावा वह चावल से भी परहेज रखते हैं। नॉन-वेज और मांसाहारी भोजन से भी बिग-बी परहेज रखते हैं। 

स्मोकिंग और एल्होकहल से रखते हैं परहेज 

अमिताभ बच्चन फिल्मों में भले ही सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं। परंतु असल जिंदगी में बिग-बी एल्कोहल, सिगरेट, कॉफी, चाय इन चीजों से बिल्कुल परहेज करते हैं। बिग-बी एक्सरसाइज के मामले में भी बहुत ही रेगुलर है वे रोज सुबह योग और वर्कआउट भी करते हैं। अपने दिन की शुरुआत वह हैल्दी एक्सरसाइज के साथ करते हैं। 

PunjabKesari

मीठे से बनाते हैं दूरी 

अमिताभ को मीठा बहुत ही पसंद था। बचपन की प्यारी यादों में गंगा घाट पर जलेबी खाना शामिल था, उन्हें खीर भी बहुत पसंद थी लेकिन अब वह चॉकलेट, पेस्ट्री और भारतीय मिठाईयों से भी वह परहेज रखते हैं। 

कैफीन युक्त चीजों को कहते हैं ना 

अमिताभ चाय और कॉफी से भी दूर रहते हैं। वह नींबू पानी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसके अलावा वह एयरेटेड ड्रिंक्स से भी दूर ही रहते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News