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माइग्रेन के जिद्दी से जिद्दी दर्द से निजात दिलाएगा सिर्फ 1 योगासन

माइग्रेन के जिद्दी से जिद्दी दर्द से निजात दिलाएगा सिर्फ 1 योगासन
Views:- Thursday, June 21, 2018-7:07 PM

माइग्रेन का योग : भागदौड़ भरी और तनावपूर्ण जिंदगी में डिप्रैशन और माइग्रेन जैसी गंभीर समस्या होना आम हो चुका हैं। माइग्रेन का दर्द बड़ा ही असहनीय होता है, जिसमें बार-बार सिर दर्द होता है। यह दर्द केवल सिर के आधे हिस्से में होता हैं और 2 से लेकर 72 घंटों तक रहता हैं, जिसे अक्सर हम मामूली दर्द समझकर आराम से बैठ जाते हैं या कोई भी पेन किलर या दवाई का सेवन कर लेते हैं। धीरे-धीरे हमारी यही लापरवाही गंभीर समस्या का रुप ले लेती हैं। अगर माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति कोई काम करना भी चाहे तो दर्द और भी बढ़ता जाता हैं। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है। इसके अलावा योग के जरिए भी माइग्रेन जैसी समस्या से बचा जा सकता हैं। आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जो माइग्रेन के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को काफी लाभ पहुंचाता है।  

 

 

माइग्रेन के दर्द में करें ऊर्ध्व पद्मासन 
अगर आप लगातार माइग्रेन के जिद्दी दर्द से झूंझ रहे है और दवाओं का सेवन भी करके देख चुके है तो ऊर्ध्व पद्मासन करें। इस योगासन को नियमित 10 मिनट तक करें। इससे माइग्रेन ही नहीं बल्कि दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता हैं।इसके अलावा इस आसन को करने से कंधे, गर्दन और बाकी सभी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पाचन में सुधार होता हैं। परन्तु आपको बता दे कि यह योगासन थोड़ा कठिन है, इसलिए इसे करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले, तभी इसे योगासन को करें। 

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ऊर्ध्व पद्मासन करने का तरीका
सबसे पहले वज्रासन की मुद्रा में बैठें और फिर शीर्षासन में आ जाए। अब अपने शरीर को बैलेंस बनाए और धीरे-धीरे टांगों को कमल मुद्रा में लगाएं। फिर अपनी सांस को सामान्य रखते हुए कुछ देर तक इसी स्थिति में रहें। अब धीरे-धीरे पद्मासन से सामान्य स्थिति में आ जाए। 


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