Twitter
You are hereNari

सिर्फ टेस्ट के लिए ही नहीं, इन 5 प्रॉब्लम्स में भी खाएं गोलगप्पे

सिर्फ टेस्ट के लिए ही नहीं, इन 5 प्रॉब्लम्स में भी खाएं गोलगप्पे
Views:- Tuesday, April 17, 2018-9:50 AM

गोलगप्पे का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। गोलगप्पे खाना बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते है यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। गोलगप्पे का सेवन कई रोगों को जड़ से खत्म कर देता है। आज हम आपको गोल गप्पे खाने के ऐसे जबरदस्त फायदे बताएंगे, जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो। तो चलिए जानते है गोलगप्पे खाने के सेहत से जुड़े फायदे।
 

कब और कितने खाएं गोलगप्पे?
गोलगप्पे का सेवन लंच या शाम को सबसे फायदेमंद होता है। इस समय 5-6 गोलगप्पे का सेवन पाचन क्रिया को सक्रिय रखता है। इसके अलावा भोजन करने से 10-15 मिनट पहले भी इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा अगर आप वर्कआउट करते हैं तो उसके पहले या बाद में इसका सेवन बिल्कुल न करें।

PunjabKesari

गोलगप्पे के फायदे
1. मुंह के छाले
कई बार तीखा या गर्म खाना खाने के कारण मुंह में बड़े-बड़े छाले हो जाते हैं, जोकि ठीक होने में काफी समय लेते हैं। ऐसे में आप सिर्फ गोलगप्पे का सेवन करेंं। आपके मुंह के छाले दूसरे दिन ही गायब हो जाएंगे।
 

2. पेट से जुड़ी परेशानी
गलत खानपान के कारण आजकल लोगों में पेट से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स हो जाती है। ऐसे में आप भी गोलगप्पे के पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद पुदीना, काला नमक, जीरा, खट्टा, काली मिर्च आदि पेट गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है
 

3. चिड़चिड़ापन
गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों में चिड़चिड़ापन आ जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि गोलगप्पे का पानी की प्रॉब्लम को भी दूर कर देता है। गोलगप्पे खाने से आपका मूड फ्रेश रहेगा और आपका चिड़चिड़ापन भी दूर होगा।
 

4. वजन घटाना
अगर आप अपने मोटापे को लेकर परेशान है तो गोलगप्पे का सेवन आपकी इस परेशानी को दूर कर देगा। खाना खाने से 10-15 मिनट पहले रोज इसका सेवन करें। आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।
 

5. जी मचलाना
लंबी यात्रा या बुखार के बाद जी मचलाना या उल्टी जैसी समस्या हो तो 3-4 गोलगप्पे खा लें। इससे आपके तुरंत आराम मिल जाएगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News