22 JANFRIDAY2021 8:26:07 PM
Nari

बेकार समझ ना फेंके चावल का पानी, इसे पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Aug, 2020 10:38 AM
बेकार समझ ना फेंके चावल का पानी, इसे पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

चावल के पानी को अक्सर लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं जबकि यह सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। जी हां, चावल का पानी यानि माड़ सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसका सेवन ना सिर्फ वजन घटाता है बल्कि ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है। चलिए आज हम आपको चावल के पानी के कुछ ऐसे जबरदस्त फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

वजन घटाएं

चावल का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। साथ ही फाइबर से भरपूर होने के कारण इससे भूख भी कंट्रोल होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

बेहतर पाचन क्रिया

रोजाना चावल का पानी पीने से पेट के अच्छे बैक्टेरिया एक्टिव रहते हैं। इससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है। साथ ही इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होगी। 

एनर्जी बढ़ाए

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चावल का पानी शरीर में दिनभर उर्जा बनाए रखता है। इसके लिए सुबह एक गिलास चावल का पानी जरूर पीएं। आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

वायरल इंफेक्शन या बुखार

वायरल इंफेक्शन या बुखार हो तो 1 गिलास चावल के पानी में काली मिर्च डालकर पीएं। इससे जल्दी रिकवरी होगी।

शरीर में पानी की कमी करे पूरी

इससे ना सिर्फ शरीर को सभी जरूरी पोषक मिलते हैं बल्कि यह पानी की कमी भी नहीं होने देता। आप चाहें तो इसमें छाछ मिलाकर भी पी सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो रोजाना 1 गिलास चावल का पानी पीएं। इसमें सोडियम होता है, जो हाई बीपी और हाइपरटेंशन में फायदेमंद है।

मजबूत हड्डियां

आधा गिलास चावल का पानी और आधा गिलास दूध मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही इससे बुढ़ापे में जोड़ों के दर्द की समस्या भी नहीं होती।

ग्लोइंग स्किन

रोजाना इसका सेवन त्वचा को भी ग्लोइंग बनाता है। आप चाहें तो चावल के पानी से चेहरा धो भी सकते हैं। इससे पिंपल्स, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

झड़ते बालों से छुटकारा

चावल का पानी पीने या इससे बाल धोने से हेयरफॉल से छुटकारा मिलता है। दरअसल, इससे स्कैल्प को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।
 

Related News