09 APRTHURSDAY2020 10:48:21 AM
Nari

Desi Nuskhe: हेल्थ और ब्यूटी की 10 प्रॉब्लम्स का रामबाण इलाज है काली सरसों

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Dec, 2019 10:13 AM
Desi Nuskhe: हेल्थ और ब्यूटी की 10 प्रॉब्लम्स का रामबाण इलाज है काली सरसों

काली सरसों का बीज काले रंग का और फूल पीले रंग का होता है। सरसों के बीज से ही सरसों का तेल निकाला जाता है, जिसका इस्तेमाल भोजन बनाने, औषधि के रूप में और दवा बनाने के लिए भी किया जाता है। काली सरसों के बीज को भोजन में सामग्री के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जाता है। काली सरसों को आमतौर पर सब्‍जी या दाल में तड़का देने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। इसमें अच्‍छे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो छोटी-छोटी परेशानियों के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

 

​कैंसर से बचाव

सरसों के बीज में ग्लूकोसाइनोलेट्स और मायरोसिनेस जैसे कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं।

PunjabKesari

​सिरदर्द दूर करने में मददगार

अगर आप सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो सरसों के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों में मैग्नीशियम होता है जो नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है जिससे सिरदर्द कम होता है और शरीर के दूसरे हिस्सों में भी दर्द नहीं होता।

​पाचन को मजबूत करे

सरसों के बीज आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। ये बीज फाइबर से भरे होते हैं, जो आसान मल त्याग में मदद करते हैं और पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं। आयुर्वेदाचार्य डॉ वी के पांडेय कहते हैं, काली सरसों के बीज सेलेनियम से भरपूर होते हैं जो पेट की कब्ज और गैस से लड़ने में मदद करते हैं।

​हृदय रोगों से बचाव

सरसों का तेल आमतौर पर आपके कलेस्ट्रॉल के स्तर को मैनेज करता है और रक्त में खराब कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

PunjabKesari

​हड्डियों को बनाए मजबूत

सरसों के बीज आपकी हड्डियों के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि वे सेलेनियम नामक खनिज से भरे होते हैं, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है। त्वचा के साथ-साथ जोड़ों के दर्द में लाभकारी है सरसों।

बवासीर से छुटकारा

1/2 चम्मच काली सरसों का दिन में 2 बार गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे बवासीर जड़ से खत्म हो जाएगी।

पीरियड्स में फायदेमंद

मासिक धर्म में खून का बहाव ज्यादा हो रहा है तो 1-1 ग्राम सरसों के बीज का पाउडर गर्म दूध के साथ दिन में 2 बार सेवन करें।  इसे पीरियड्स के दौरान लेने से फायदा मिलता है। 

PunjabKesari

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा

काली सरसों के कुछ दानों को पीसकर इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। अब इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रगड़े और 5 मिनट ऐसी ही रहने दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगी।

ड्राई स्किन

स्किन को हाइड्रेट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। 1 चम्मच काली सरसों को पीसकर इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और दो मिनट तक चेहरे को हल्के हाथ से रगड़े। रगड़ने के बाद चेहरे को धो लें।

लंबे और शाइनी बाल

अगर आप चाहती है कि आपके बाल लंबे और शाइनी हो तो काली सरसों आपके लिए बेस्ट है। 2 चम्मच काली सरसों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीस लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अब बालों को किसी भी कपड़े से कवर कर लें। 20 मिनट बाद शैम्पू करके बालों को धो लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News