19 APRFRIDAY2024 9:54:53 AM
Nari

अगर आप भी है इन 5 प्रॉब्लम के शिकार तो कभी न लें बेल का जूस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Apr, 2018 06:07 PM
अगर आप भी है इन 5 प्रॉब्लम के शिकार तो कभी न लें बेल का जूस

बेल के जूस में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे शरीर में पूरा दिन ठंडक और एनर्जी बनी रहती है। इसके फायदे तो सभी जानते ही हैं लेकिन इसका सेवन कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे किन-किन लोगों को नुकसान पहुंचाता है बेल का जूस। 

बेल का जूस पीने के नुकसान 


 डायबिटीज रोगियों के लिए

PunjabKesari
बेल का फल ज्यादा मीठा होने के कारण डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक होता है और बाजार से मिलने वाले बेल के जूस में तो काफी मात्रा में चीनी होती है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए
गर्भवती महिलाओं को इसका जूस पीना हानिकारक है क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा होता है। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह नुकसानदेह है इससे उनके दूध कम बनता है।

सर्जरी के दौरान हानिकारक

PunjabKesari
जिन लोगों की सर्जरी होनी हो या हो फिर चुकी हो, उन्हें कुछ सप्ताह इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिससे रोगी को नुकसान हो सकता है।

 थायरॉइड के रोगियों के लिए 
थायरॉइड की मेडिसिन लेने वाले रोगियों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए अगर कोई थायरॉइड की दवा ले रहा है तो उसे इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

 कब्ज के रोगी को

PunjabKesari
जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें बेल का जूस नही लेना चाहिए। आम लोगों को भी एक बार में एक गिलास पीना चाहिए। इसको ज्यादा मात्रा में पीने से पेट में दर्द, सूजन और पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News