28 APRSUNDAY2024 3:54:05 AM
Nari

फिल्म 'बाहुबली' के झरने का नजदीक से करना चाहते हैं दीदार, तो जरुर जाएं Handawada Waterfall

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Jan, 2023 02:08 PM
फिल्म 'बाहुबली' के झरने का नजदीक से करना चाहते हैं दीदार, तो जरुर जाएं Handawada Waterfall

फिल्म बाहुबली ना सिर्फ एक बहुत बड़ी हिट थी, ब्लकि फिल्म के खूबसूरत शूटिंग लोकेशन ने भी दर्शकों को बहुत प्रभावित किया था। फिल्म की पूरी शूटिंग पहाड़, नदियां और झरनों के बीच में हुई थी। इस सीन्स को देखकर पक्का आपके मन में भी आया होगा कि काश आप भी इतनी खूबसूरत जगहों पर जा पाते। ऐसे में फिल्म बाहुबली के पहले ही दृश्य में प्रभास को खूबसूरत और विशाल झरने के बीच देखकर आपका मन भी जरुर किया होगा इस झरने का पास से देखने का। आपको बता दें कि ऐसा ही हुबहू झरना छत्तीसगढ़ में देखने को मिल सकता है। अगर आप भी बाहूबली जैसे खूबसूरत झरने को देखना चाहते हैं तो जानें छत्तीसगढ़ में स्थित हांदावाड़ा झरने के बारे में.....

PunjabKesari

हांदावाड़ा वॉटरफॉल कहां स्थित है

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिला के ओरछा ब्लाक में हांदावाड़ा नाम का वाटरफॉल है। हांदावाड़ा यहां का सबसे खूबसूरत और ऊंचा झरना है, जो बिल्कुल बाहुबली फिल्म की तरह है। दरअसल छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ के मैदानों से नाले की धार बहती हुई डोंगरी जाती है, जहां यह झरने का रुप ले लेता है। इस वाटरफॉल की ऊंचाई करीब 300 फीट है।

PunjabKesari

आसपास का नजारा

हांदावाड़ा वाटरफॉल के ठीक ऊपर एक और जलप्रपात दिखता है। इसका नजारा देखने लायक होता है। आसपास घने जंगल हैं, जहां इस झरने की ऊंचाई करीब 300 फीट है, जहां पक्षियों की चहचहाहट और झरने के बहाव की आवाजें गूंजती हैं। प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण यह जगह किसी का मन मोह लेगी।

PunjabKesari

फिल्म बाहुबली जैसा नजारा

फिल्ममेकर्स बाहुबली के पहाड़ वाले सीन की शूटिंग यहीं करना चाहते थे, लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण उन्हें शूटिंग की अनुमति नहीं मिल सकी और बाद में लोकेशन बदलना पड़ा।

PunjabKesari

हांदावाड़ा वॉटरफॉल पहुंचने का तरीका

अगर आप इस वाटरफॉल को देखने के लिए जाना चाहते हैं तो हवाई सेवा, ट्रेन या बस से छत्तीसगढ़ की यात्रा कर सकते हैं। हालांकि यहां पर्यटन सुविधाओं का अभाव है, इस कारण अधिक टूरिस्ट नहीं हांदावाड़ा नहीं पहुंच पाते। वहीं नक्सल क्षेत्र होने के कारण भी यहां का रास्ता आसान नहीं है। लेकिन अगर आप एडवेंचर और नेचर लवर हैं तो हांदावाड़ा वाटरफॉल देखने जा सकते हैं। दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से यह वाटरफॉल 65 किमी की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए मुचनार इंद्रावती घाट पर पहुंचकर नाव से नदी पार करने के बाद आपको 15 किमी की दूरी तय करनी होती है। वाटरफॉल तक पहुंचने के लिए पांच किलोमीटर का सफर पैदल मार्ग है। 


 

Related News