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Beauty Secrets: विटामिन्स से पाएं जवां स्किन, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Feb, 2020 09:18 AM
Beauty Secrets: विटामिन्स से पाएं जवां स्किन, यूं करें इस्तेमाल

बेमिसाल खूबसूरती के लिए भले ही कितने ही महंगे कॉस्मैटिक क्रीम व लोशन क्यों ना इस्तेमाल किए जाए। परंतु आपको मनचाहा निखार इन सब चीजों के इस्तेमाल करने पर भी नहीं मिल पाता। यह भी सच है कि कुदरती तरीके से खूबसूरती को निखारने में विटामिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

विटामिन आपकी त्वचा को न केवल चमक बल्कि पोषण भी देते हैं। विटामिन्स की कमी से स्किन डैमेज होने लगती है , झुर्रियां पड़ने लगती है, यहां तक की कई बार चेहरे पर दाग धब्बे होने से स्किन की चमक भी फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा की समस्या के अनुसार विटामिन्स युक्त आहार या फिर विटामिन के कैप्सूल इस्तेमाल करें तो आप भी चमकदार और जवां त्वचा आराम से पाकर अपनी खूबसूरती को कुदरती तौर पर निखार सकती हैं।

विटामिन ए से दूर करें झुर्रियां

अगर चेहरे पर रिंकल्स या स्पॉट हो जाएं तो इन्हें हटाने के लिए विटामिन ए बेस्ट है। इसके लिए विटामिन ए से युक्त फैस पैक, स्क्रब, घरेलू उबटन या फेशियल ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा पपीते के गुद्दे में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां धीरे-धीरे गायब हो जाएगी और त्वचा पर निखार आने लगता है। इसके अलावा त्वचा पर कसाव भी आने लगता है, जिससे आपकी स्किन यंग लगने लगती है।

विटामिन-बी से पाएं कुदरती चमक

विटामिन-बी आपके चेहरे की कुदरती चमक तो बरकरार रखता ही है, साथ ही यह स्किन, नाखूनों एवं बालों को भी हैल्दी रखता है।

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विटामिन-सी से निखारे रंगत

अगर आप भी अपनी स्किन की रंगत निखारना चाहती हैं तो विटामिन सी इनमें आपकी बहुत मदद कर सकता है क्योंकि जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे शरीर में कोलेजन बनने की गति धीमी पड़ने लगती है, जिस कारण आपकी त्वचा ढीली पड़ने लगती है और त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इनसे बचने के लिए विटामिन सी से भरपूर आंवला एवं टमाटर आदि का सेवन करें क्योंकि विटामिन सी शरीर में कोलेजन का उत्पादन करता है, जिससे त्वचा से झुर्रियां गायब होने लगती हैं और उत्पादन करता है, जिससे त्वचा से झुर्रियां गायब होने लगती हैं और त्वचा पर कसाव आने लगता है और आपका रूप भी निखारने लगता है।

विटामिन-ई से त्वचा को करें माइश्चराइज

त्वचा को किसी भी तरह से नुकसान से बचाने तथा सुरक्षा प्रदान करने में विटामिन-ई की बेहद कारगार भूमिका है। यहां तक कि त्वचा को सॉप्ट एवं चमकदार बनाने में भी विटामिन ई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए हर रोज विटामिन ई से युक्त पदार्थ जो, चना, खजूर, मक्खन, शकरकंद, गेहूं और अंकुरित अनाज खूब खाएं।

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विटामिन के से दूर करें डार्क सर्कल्स

विटामिन के हैल्दी बॉडी के साथ अच्छे बाल और जवां त्वचा के लिए भी बहुत जरूरी है। इसलिए विटामिन के से युक्त हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, अंडा, ब्रोकली, पत्तागोभी, सोयाबीन और डेयरी फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 

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