28 APRSUNDAY2024 2:25:05 PM
Nari

बढ़ता यूरिक एसिड कंट्रोल करेंगे ये 5 Fruits, आज ही कर लें डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Feb, 2024 03:07 PM
बढ़ता यूरिक एसिड कंट्रोल करेंगे ये 5 Fruits, आज ही कर लें डाइट में शामिल

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोग यूरिक एसिड जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं। यूरिक एसिड का स्तर शरीर में बढ़ जाए तो इसके कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों को खतरा बढ़ता है। यूरिक एसिड लिवर में बनता है और किडनी से होते हुए यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है। जब किडनी या लिवर की फंक्शनिंग खराब हो जाए तो यह शरीर के छोटे ज्वाइंट्स में जमा हो जाता है। इसके अलावा ज्यादा प्यूरिन वाले फूड्स खाने के कारण भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसे फल बताते हैं जो बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल करेंगे। आइए जानते हैं। 

एवोकाडो 

एवोकाडो का सेवन यूरिक एसिड से जूझ रहे मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें हैल्दी फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा एवोकाडो में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो गाउट फ्लेयर्स से बचाते हैं। 

PunjabKesari

चेरी 

चेरी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसमें एंथोसायनिन नाम का पिगमेंट पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह शरीर में जाकर इंफ्लेमेशन कम करता है और यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल करता है। 

संतरा 

यह भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। संतरे का सेवन करने से गाउट अटैक का खतरा कम हो सकता है। इसमें विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में यह किडनी और शरीर के कई अंगों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। 

PunjabKesari

स्ट्रॉबेरी 

खाने में स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी भी विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल में करती है और यह किडनी को भी हेल्दी बनाती है। 

अनानास 

अनानास एक सिट्रस फ्रूट है इसमें विटामिन-सी, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड का स्तर कम करने में मददगार माने जाते हैं। यह किडनी को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। अनानास का जूस भी यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। 

PunjabKesari

Related News