26 APRFRIDAY2024 11:05:53 PM
Nari

डाइट में खाई 6 चीजें बुढ़ापे तक नहीं लगने देगी चश्मा

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 01 Nov, 2019 04:40 PM
डाइट में खाई 6 चीजें बुढ़ापे तक नहीं लगने देगी चश्मा

बच्चे हो या बड़े आजकल हर कोई हर समय मोबाइल, कंप्यूटर लैपटॉप स्क्रीन ही देखते रहते है। जिसका सीधा असर आंखों में पड़ता है और आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। अपनी इस आदत पर कंट्रोल पाने के साथ खाने-पीने पर भी ध्यान देने की जरुरत है ताकि समय रहते आखों की रोशनी को कमजोर होने से रोका जा सके। आज हम आपको ऐसी फूड आइटम्स बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी आखों की रोशनी को दुरुस्त रख सकते है। 

NARI

हरी सब्जियां

अपनी रोज की डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें। इनमें आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिए काफी जरुरी होता है। इससे आपकी आंखों की रोशनी ठीक रहेगी व आपको जिदंगी भर चश्मे की जरुरत नही पड़ेगी।

nari

गाजर 

गाजर में विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोज एक गिलास ताजा गाजर का जूस पीने से आंखोें की रोशनी बहुत ही जल्दी ठीक होती है व आंखों पर लगा चश्मा उतर सकता है।

 carrot, nari

बादाम का दूध

बादाम विटामिन ई का काफी अच्छे स्त्रोत है। सप्ताह में कम से कम 3 बार दूध में बादाम डाल कर पीने से आंखों की किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

अंडा

अंडे में पाए जाने वाला अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्फर, लैक्टिन, ल्युटिन, सिस्टीन और विटामिन बी2 सेल के कार्य करने में मदद करता है। जिससे आंखें स्वस्थ रहती है। 

egg,nari

मछली

मछली में पाए जाने वाला हाई प्रोटीन न केवल आंखों के लिए बल्कि बालों के भी काफी अच्छा होता है। 

nari

सोयाबीन 

अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते है तो उसकी जगह पर आप सोयाबीन का सेवन कर सकती है। इसमें नॉन-वेज के बराबर ही प्रोटीन पाया जाता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News