20 APRSATURDAY2024 12:28:40 PM
Nari

सर्दियों के ब्यूटी टिप्स: स्किन और बालों की ऐसे करें देखभाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jan, 2022 04:17 PM
सर्दियों के ब्यूटी टिप्स: स्किन और बालों की ऐसे करें देखभाल

सर्दियों में सर्द हवा का स्किन व बालों पर बेहद होता है। इसके कारण ड्राई स्किन, होंठों का फटना, डैंड्रफ आदि की समस्या सताने लगती है। इसके अलावा कोल्ड क्रीम लगाने व ज्यादा धूप सेंकने से त्वचा में कालापन बढ़ने लगता है। ऐसे में आप इन सब समस्याओं से बचने के लिए कुछ खास विंटर स्किन केयर टिप्स अपना सकती है। डेली रूटीन में इन आसान से नुस्खों को अपनाकर सर्दियों में भी आपकी ब्यूटी एकदम बरकरार रहेगी।

गर्म पानी से नहाने की गलती ना करें

सर्दियों में अक्सर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। मगर इससे ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। ऐसे में ठंडे या गुनगुने पानी से नहाएं। असल में, सर्दियों दौरान ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाना स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

PunjabKesari

pc: India.com

क्लिंजिंग मिल्क इस्तेमाल करना सही

नहाने के लिए नॉर्मल साबुन का इस्तेमाल करने से स्किन हार्श हो सकती है। इसके लिए हमेशा ग्लिसरीन युक्त साबुन ही यूज करें। आप चाहे तो ग्लिसरीन वाले साबुन को चेहरे पर भी लगा सकती है। इसके अलावा चेहरे के लिए क्लिंजिंग मिल्क इस्तेमाल करना एकदम सही रहेगा। इससे आपकी स्किन अंदर से पोषित होगी। डेड स्किन सेल्स साफ होकर त्वचा साफ, निखरी, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगी।

हफ्ते में 1 बार लगाएं फेसपैक

स्किन को ग्लोइंग व जवां बनाएं रखने के लिए हफ्ते में 1 बार फेसपैक जरूर लगाएं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच बेसन, शहद और जरूरतअनुसार दूध मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से साफ करके क्रीम लगा लें।

PunjabKesari

pc: AajTak

स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें

ठंड के मौसम में स्किन में ड्राईनेस और कालेपन की समस्या होना आम बात है। इससे बचने के लिए नहाने के तुरंत बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। स्किन को हाइड्रेट रखें। आप इसकी जगह पर क्रीम, नारियल या जैतून तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हाथ-पैरों का ऐसे रखें ध्यान

सर्दियों में ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से स्किन अपनी नमी खो सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही रात को सोने से पहले हाथों-पैरों पर नारियल, जैतून आदि तेल से मसाज करें। इससे आपकी स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। स्किन के फटने, रुखी आदि होने की समस्या से आराम मिलेगा।

ऐसे करें बालों की देखभाल

सर्दियों में स्किन के साथ बालों संबंधी समस्याएं भी होने लगती है। ठंडी व शुष्क हवा सिर पर पड़ने से हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि की समस्या सताते लगती है। इससे बचने के लिए हफ्ते में 2 बार गुनगुने तेल से बालों की मसाज करें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम, साफ व शाइनी नजर आएंगे।

PunjabKesari

pc: Femina.com

ऐसे करें लिप केयर

सर्दियों में होंठों पर भी डेड स्किन जमने लगती है। इसके कारण होंठों के फटने, खून बहने, दर्द आदि की परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए सोने से पहले नाभि पर 1-2 बूंदें सरसों तेल की डालें। फिर गुलाब जल से होंठ साफ करके इनपर लिप बाम लगाकर सोएं। इससे आपके लिप्स की स्किन पोषित होगी। डेड स्किन साफ होकर होंठ मुलायम व गुलाबी नजर आएंगे।

 

Related News