24 APRWEDNESDAY2024 1:27:08 AM
Nari

बच्चे की तरक्की के लिए वास्तु अनुसार ऐेसे सजाएं उनका कमरा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jul, 2021 12:21 PM
बच्चे की तरक्की के लिए वास्तु अनुसार ऐेसे सजाएं उनका कमरा

वास्तु शास्त्र अनुसार, हमारी आसपास की चीजें हम पर गहरा प्रभाव डालती है। इनसे सकारात्मक व नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में लोग घर की सजावट में खास ध्यान देते हैं। वहीं बात बच्चों की करें तो वे बहुत ही मूडी होते हैं। ऐसे में आप वास्तु अनुसार, उनका कमरा सजा सकती है। इससे बच्चे की एकाग्रता व बौद्धिक क्षमता बढ़ने में मदद मिलेगी। बच्चे में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने से वह सेहतमंद व खुशहाल रहेगा। चलिए जानते हैं वास्तु अनुसार, बच्चे का कमरा सजाने का टिप्स...

. इस दिशा में हो कमरा

बच्चे का कमरा घर के उत्तर-पूर्व, पश्चिम दिशा में बनवाएं। साथ ही कमरे का दरवाजा उत्तर-पूर्व दिशा में हो। इससे बच्चे में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में वह हमेशा खुश रहते हैं।

PunjabKesari

. साफ-सफाई का रखें ध्यान

बच्चे के कमरे की सफाई का खास ध्यान रखें। इसके साथ वहां प्रकाश का सही प्रबंध हो। इससे बच्चे की एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी। उनका मन स्थित होने से मन शांत रहेगा और पढ़ाई में ध्यान लगेगा।

. इस दिशा में लगाएं भगवान गणेश और सरस्वती मां का चित्र

बच्चे के कमरे की पूर्व दिशा में भगवान गणेश और देवी सरस्वती का चित्र या मूर्ति लगाएं। इसके साथ पढ़ाई दौरान बच्चे का मुंह पूर्व व पीठ पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

PunjabKesari

. इस दिशा में रखें सामान

बच्चों के कमरे में पेटिंग, टाइम टेबल व अन्य सामान पश्चिम व उत्तर दिशा में लगाएं।

. इस रंग के हो पर्दे

बच्चे के रूम में नीला, काला व हरा रंग का पेंट करवाएं। इसके साथ ही बच्चे के कमरे में पर्दों का रंग दीवारों के कलर से गहरा होना चाहिए।

PunjabKesari

. बेड के पास ना हो इलेक्ट्रॉनिक सामान

कमरे में बेड के ठीक सामने इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने से बचें। नहीं तो बच्चे की सेहत व दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है।

 

Related News