14 JULSUNDAY2024 4:50:37 AM
Nari

2021 में रहना है धनवान तो तुरंत बदलें अपनी तिजोरी की दिशा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Dec, 2020 03:21 PM
2021 में रहना है धनवान तो तुरंत बदलें अपनी तिजोरी की दिशा

कोरोना वायरस ने हर किसी की जिंदगी पर अपना गहरा असर डाला है। ऐसे में बहुत-से लोगों ने इसकी चपेट में आकर अपनी जान गवां दी तो कइयों के काम व रोजगार बंद व धीमे हो गए। इसके कारण खासतौर पर आम जनता को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप भी पैसों की किल्लत का सामना कर रहे हैं तो वास्तु के अनुसार अपनी तिजोरी की दिशा में कुछ बदलाव कर सकते हैं। इससे धन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलने के साथ घर पर पैसा टिकने में मदद मिलेगी। 

धन का देवता कुबेर

ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, कुबेर को धन का देवता माना जाता है। उनकी प्रिय दिशा उत्तर कही जाती है। ऐसे में इस दिशा को हमेशा साफ-सुथरा व सुंगधित रखें। ऐसा करने से धन के देवता कुबेर की असीम कृपा होने के साथ पैसों से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। 

PunjabKesari

इस जगह रखें अलमारी व तिजोरी

वास्तु के अनुसार, सही दिशा में तिजोरी व अलमारी ना रखने से वास्तुदोष पैदा होता है। इसके कारण आर्थिक स्थिति कमजोर होने के साथ घर में पैसा ना टिकने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसे हमेशा घर की उस दिशा में रखें जहां से उसका मुंह उत्तर दिशा की तरफ खुले। इसके अलावा कीमती चीजों व गहनों को भी घर की इसी दिशा में संभाल कर रखना चाहिए। नहीं तो चोरी होने का खतरा रहता है।

 PunjabKesari


वैसे कई अन्य मान्यताओं के अनुसार, सोने, चांदी व कीमती गहनों को घर की  दक्षिण दिशा में रखना शुभ होता है। मगर बात हम वास्तु की करें तो इसके लिए भी उत्तर दिशा को ही उत्तम माना जाता है। 

साफ-सफाई का रखें ध्यान

घर की उत्तर दिशा की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए। इन दिशा में गंदगी होने से धन के देवता कुबेर व धन की देवी लक्ष्मी की नाराज हो सकते हैं। साथ ही लक्ष्मी के चंचल होने से वह गंदगी जगह पर टिकती नहीं है। ऐसे में आर्थिक तौर पर परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। 

PunjabKesari

Related News