03 MARWEDNESDAY2021 3:22:11 AM
Nari

फूलों की देखभाल में अपनाएं ये टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Dec, 2020 12:12 PM
फूलों की देखभाल में अपनाएं ये टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

फूल घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ अपनी धीमी-धीमी महक से मन खुश करने का काम करता है। ऐसे में बहुत से लोग घरों को गुलाब के फूलों से डेकोरेट करते हैं। मगर अक्सर वास में लगे फूल जल्दी ही मुरझाने लगते हैं। इसके साथ ही पौधों से बदबू आने लगती है। ऐसे में इन्हें लंबे समय तक फ्रेश और सही रखने के लिए इनकी अच्छे से देखभाल करने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ टिप्स बताते हैं। इन घरेलू उपायों का मदद से आप लंबे समय तक फूलों को ताजा रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान से टिप्स के बारे में...

PunjabKesari

वास में पौधे को डालने से पहले पानी में नमक और सिरके मिलाकर डालें। साथ ही फूलों की पत्तियां काट कर पानी में डुबोएं। नहीं तो पत्तियां सड़ सकती है। ऐसे में उनमें बदबू आने लगेगी। 

PunjabKesari

अक्सर घरों में पुरानी विटामिन्स की गोलियां पड़ी होती है। ऐसे में उन्हें फेंकने की जगह गमले में डाल दें।

PunjabKesari

इससे फूलों को कीड़े लगने से बचाव रहेगा। ऐसे में फूल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

आजकल बहुत से लोग आर्टिफिशियल फूलों से घर को सजाना अच्छा समझते हैं। मगर इसकी अच्छे से केयर ना करने पर फूलों का रंग हल्का पड़ने लगता है। ऐसे में इसका रंग बरकरार रखने के लिए इसके लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

इसके लिए कच्चे दूध को कॉटन में डुबो कर इससे आर्टिफिशियल पत्ते और फूलों को हल्के हाथों से साफ करें। इससे इनमें चमक आने के साथ रंग बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

गुलाब के फूलों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए इसकी कटिंग का भी ध्यान रखें।

PunjabKesari

ऐसे में गुलाब को पानी में डालने से पहले उसकी डंडी की कटिंग करें। इससे फूल लंबे समय तक फ्रेश रहने के साथ खिले रहेंगे। 

PunjabKesari

वास में गुलाब का पौधा लगाना भी अच्छा रहेगा। ऐसे में गुलाब की कलियों को वास में डालने से पहले उसपर हेयर-स्प्रे का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

इससे गुलाब धीरे- धीरे खिलने के साथ लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। ‌

PunjabKesari

वास में पानी के बदलने का भी खास ध्यान रखें। ऐसे में 2 दिन छोड़ कर वास का पानी बदलें। इससे पानी में बैक्टीरिया पनपने व फूलों को नुकसान पहुंचने से राहत रहेगी।

Related News