22 SEPWEDNESDAY2021 4:51:33 AM
Nari

Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी रहेगी खुशहाल अगर अपनाएंगे ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Sep, 2021 12:05 PM
Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी रहेगी खुशहाल अगर अपनाएंगे ये टिप्स

शादीशुदा जिंदगी में छोटी-मोटी नोंक-झोंक होना आम बात है। मगर शादी के 1-2 साल बाद झगड़े बढ़ने लगते हैं। ऐसे में मैरिड लाइफ में खटास आने लगती है। कई बार तो इस खटास के कारण रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है। ऐसे में कपल्स को अपनी मैरिड लाइफ में मजबूती बरकरार रखने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

चलिए आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आपकी मैरिड लाइफ खुशहाल रहने में मदद मिलेगी।

भावनाओं का जाहिर करें

अक्सर लोग पार्टनर से बातें छुपाने लगते हैं। मगर इससे रिश्ते में खटास आने लगती है। भले ही आप अपने काम में बेहद बिजी हो। फिर भी अपने साथी के बारे में सोचें। इस बात को समझने की कोशिश करें कि आपका पार्टनर आपसे क्या उम्मीद रखता है। ऐसे में रोजाना थोड़ा सा समय निकाल कर साथी से साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। आप चाहे तो शाम की चाय एक साथ पी सकते हैं। इस दौरान आप एक-दूसरे से बातें शेयर कर सकते हैं। इससे आप अपनी भावनाओं को जाहिर करने के साथ उनकी फीलिंग्स को भी समझ पाएंगे। ऐसे आपका रिश्ता और भी गहरा व मजबूत होगा।

PunjabKesari

परेशानियों से समझौता करना जरूरी

अक्सर शादीशुदा जिंदगी में ऐसे पल आते हैं जिसमें परेशानियां झेलनी पड़ती है। हो सकता है कि आप किसी बात पर पार्टनर से सहमत ना हो। मगर इसपर पार्टनर को गलत कहना या नीचा दिखा सही नहीं है। इससे आपके रिश्ते में खटास आ सकती है। इसके अलावा भले ही आपके पार्टनर की बात गलत हो। मगर एक बार उसकी बार पूरी तरह से सुनें फिर प्यार से उसे समझाएं। इससे आपका पार्टनर जल्दी बात को समझ जाएगा। साथ ही आपके रिश्ते में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा आप साथी की खुशी के लिए उसकी बात को मानकर समझौता भी कर सकते हैं। यकीन मानिए इससे आपके पार्टनर को दिल से खुशी होगी।

एक-दूसरे का रखें ध्यान

वैसे तो कपल्स अपनी शादीशुदा जिंदगी को मजबूत व खुशनुमा बनाए रखने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढ़ते हैं। अच्छे पार्टनर्स साथी का बखूबी ध्यान रखते है। वे अपने पार्टनर की हर छोटी-बड़ी बात को समझते व उसका आदर करते हैं। ऐसे में आप भी अपनी साथी का अच्छे से ध्यान रखकर एक मजबूत रिश्ता बना सकते हैं। अगर आप किसी काम के कारण पार्टनर से दूर है तो समय-समय पर उन्हें कॉल करके उनका हाल पूछे। इससे आपके साथी को बेहद खुशी का एहसास होगा।

PunjabKesari

हर काम को बांटें

अक्सर लोगों का मानना होता है कि घर व बच्चों को संभलना औरतों का काम है। अगर आपकी भी सोच ऐसी है तो इसे तुरंत बदल लें। आज की महिलाएं भी काम करना पसंद करती है। ऐसे में वे समाज में एक अलग पहचान बनाने में सक्षम है। ऐसे में इस दौरान घर-बच्चे संभालने की जिम्मेदारी दोनों पर आती है। मगर सारे काम का बोझ पत्नि पर डालने से रिश्तों में खटास आने लगती है। इसलिए आप भी अपने पार्टनर के साथ घर व बाहर हर काम को बांटें। सारे कामों को मिलकर करने से आप जल्दी से इसे बिना परेशानी के खत्म कर पाएंगे। साथ ही आपको एक-दूसरे के लिए ज्यादा समय मिल जाएगा। ऐसे में आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

 

 

 

 

Related News