21 JANTHURSDAY2021 12:07:57 PM
Nari

सब्जी खरीदते समय इस बातों का रखें ध्यान, कहीं हो ना जाएं सेहत खराब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Nov, 2020 02:49 PM
सब्जी खरीदते समय इस बातों का रखें ध्यान, कहीं हो ना जाएं सेहत खराब

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट का होना जरूरी है। ऐसे में सब्जियों में सबसे ज्यादा विटामिन्स, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इनके सेवन से शरीर को सभी उचित तत्व मिलने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। मगर बात हम सब्जियों को खरीदने की करें तो बहुत से लोग सब्जी की क्वालिटी चैक किए बिना उसे ऊपर से साफ और सही देखकर खरीद लेते हैं। मगर ऐसी सब्जी जल्दी खराब हो सकती है। साथ ही इन सब्जियों को खाने से बीमारियों को न्योता देने के बराबर कहा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिस फॉलो कर आप अच्छी व सही सब्जी खरीद सकते हैं।

जरूरत के मुताबिक खरीदें सब्जी

अक्सर लोग हफ्ते भर की सब्जियां एक साथ लेकर उसे फ्रिज में स्टोर कर देते हैं। मगर बहुत-सी सब्जियां 2-3 दिन में ही खराब हो जाती है। ऐसे में खासतौर पर धनिया, पुदीना, टमाटर आदि चीजों को कम मात्रा में ही खरीदें। साथ ही इन्हें बाहर किचन में रखने की जगह खरीदने के तुरंत बाद फ्रिज में रखें। नहीं तो ये कुछ दिनों में ही खराब हो जाएंगे। 

PunjabKesari

अच्छे से सब्जी चैक करें 

सब्जी को खरीदने समय उसे पकड़ कर अच्छे से चैक करें। ध्यान से देखें की वह सड़ी-गली या उसमें कोई कट तो नहीं लगा है। असल में, ऐसी सब्जी के अंदर कीड़े होने की संभावना होती है। इसके अलावा अगर सब्जी में दबाव पड़ा होगा तो भी उसके जल्दी खराब होने के चांसिस होते हैं। 

हल्का-सा दबाकर करें चैक 

आप किसी भी सब्जी को खरीदने से पहले उसे दबा कर चैक कर सकती है। अगर कोई सब्जी खराब होगी तो बहुत ही मुलायम होगी। ऐसे में इसे हल्का-सा दबाने पर ही वह पिचक जाएगी। मगर आप इस तरीके से आलू, टमाटर, प्याज आदि चीजों की जांच कर सकती है। 

PunjabKesari

इस तरह करें पत्तेदार सब्जियों की जांच 

हरे-पत्तेदार सब्जियों को चैक करने के लिए उसे अच्छी तरह आगे-पीछे से देखें। अगर पत्ते पीले, छेक वाले हो तो इसका मतलब सब्जी खराब है। इसके अलावा कीड़े लगी सब्जी तो आसानी से पहचानी जाती है। साथ ही जिन सब्जियों पर बहुत अधिक पानी लगा हो उन्हें भी ना खरीदें। ऐसी सब्जियां जल्दी ही खराब होने वाली होती है।

सूंघकर चैक करना भी सही

बहुत सारी चीजें पैक्ट में बंद मिलती है। ऐसे में इसे आप सूंघकर चैक कर सकती है। अगर सब्जी खराब होगी तो उसमें सड़ने व गलने की महक आएगी। ऐसे में पैक्ड मशरूम, कॉर्न्स, स्प्राउट्स आदि चीजों को सीधे खरीदने से बचें। 
 

Related News