26 APRFRIDAY2024 7:13:23 AM
Nari

शहनाज़ हुसैन के टिप्स: कोरोना काल में हो रही है Mask Allergy तो क्या करें?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Sep, 2021 11:32 AM
शहनाज़ हुसैन के टिप्स: कोरोना काल में हो रही है Mask Allergy तो क्या करें?

कोविड.19 महामारी के फैलने के साथ ही पिछले दो सालों से मास्क पहनना दैनिक दिनचर्या का जरूरी हिस्सा बन गया है। हालांकी वायरस के बचाव के लिहाज़ से मास्क पहनना जरूरी है। लेकिन लगातार मास्क पहनने से स्वास्थ्य, सौन्दर्य और भावनात्मक तौर पर नुकसान का अहसास हो रहा है।
मास्क के लगातार उपयोग से मास्क के अन्दर कार्बन डाइऑक्साइड जैसी बासी हवाएं  तथा मुंह की लार अन्दर इकट्ठा हो जाती है जिससे सौन्दर्य के साथ ही सांस के रोगों की समस्याएं खड़ी हो जाती हैं।   

मास्क से होने वाले नुकसान

इससे त्वचा में जलन और सूजन भी हो सकती है। लगातार मास्क पहनने से त्वचा में नमी की कमी और मुंह के आसपास की त्वचा रूखी हो जाती है। मास्क पहनने पर त्वचा पर तेल और पसीना जमा होने से मुंहासे होने का खतरा बना रहता है। चकत्ते और एलर्जी भी मास्क के कारण होने वाली त्वचा संबंधी समस्याएं हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मास्क में प्रयोग किएये जाने वाले वस्त्र इन समस्याओं की मुख्य वजह हैं क्योंकि सिंथेटिक के कपड़ों से बने मास्क सांसों को बाहर जाने से रोक देते हैं जोकि अनेक रोगों का कारण बनती हैं और यह सांस लेने व पसीने से होने वाली नमी को सोखता है। ऐसा भी देखने में आया है कि मास्क के लिए उपयोग किए जा रहे कपड़ों में इस्तेमाल से पहले कैमिकल्स का प्रयोग किया जाता है।

PunjabKesari

मास्क एलर्जी से बचने के टिप्स

मास्क का नियमित उपयोग से ठोड़ी, जबड़े, गालों या मुंह पर गंदगी, तैलीय पदार्थ, पसीना आदि जमने से सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में स्किन की देखभाल के लिए आज हम आपको ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के कुछ खास स्किन केयर टिप्स बताते हैं...

-यदि आप लगातार फेस मास्क पहन रही हैं तो भी मास्कलाइन के बाहर आप हल्के सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन फेस मासक से ढकी त्वचा तथा चेहरे के निचले हिस्से पर किसी भी प्रकार के मेकअप आदि से परहेज़ करना चाहिए। हमारी त्वचा को सांस लेने के लिए कुछ खुली जगह चाहिए होती है इसलिए हमेशा काॅटन (सूती), प्राकृतिक सिल्क या बांस के वस्त्र के बने फेस मास्क पहनने को प्राथमिकता दें जिससे त्वचा को कोई जलन या खाज  खुजली आदि का अहसास ना हो। अपने फेस मास्क को नियमित रूप से धोकर/साफ रखकर इसे सैनेटाइज़ करें। त्वचा के अनुकूल वस्त्रों से बनाए गए फेस मास्क के उपयोग जहां त्वचा सहज महसूस करती है वहीं वातावरण में विद्यमान प्रदूषण तथा अन्य हानिकारक तत्वों से भी  त्वचा की प्रभावी रोकथाम सम्भव की जा सकती हैं। सिंथैटिक कपड़े के फेस मास्क एलर्जी से बचने के लिए त्वचा की कलीजिंग, टोनिंग और माइस्चराइजिंग करें।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

- अगर आपको फेस मास्क से ढकी रहने वाली त्वचा में समस्याओं से जूझना पड़ रहा है तो आपको फेस मास्क को धोने वाले साबुन, डिटरजैंट को बदलने की जरूरत है। अपने चेहरे को हर वक्त माइस्चराइज़र से कवर करके रखें क्योंकि इससे त्वचा तथा मास्क के बीच रगड़ को कम किया जा सकेगा जिससे त्वचा की परेशानियां कम होगी।  
- फेस मास्क से ढके चेहरे की त्वचा को प्राकृतिक आभा तथा उसके स्वरूप को बनाए रखने के लिए माइस्चराइजर सीरम तथा क्रीम लगाएं। दिन में जल आधारित फल, भोजन के अतिरिक्त 8-10 गिलास पानी, नारियल पानी, जूस या सूप का जरूर सेवन करें। हाइड्रेटड त्वचा में तैलीय पदार्थों का उत्सर्जन नहीं होता है जिससे आपकी त्वचा निरोगी तथा ताजगी से भरपूर रहती है।
- फेस मास्क में चेहरे का आधा भाग ढका होने के कारण लिपस्टिक तथा फाउंडेशन की मांग में काफी गिरावट आई है। बहुत सी महिलाओं ने फाउंडेशन के स्थान पर कम्पैक्ट पाउडर या हाईलाइटर उपयोग शुरु कर दिया है । यदि आपको फाउंडेशन उपयोग करने की आवश्यकता महसूस हो तो इसे जल आधारित हल्का फाउंडेशन उपयोग करें। सामान्यतः ऑयल फ्री क्रीम के उपयोग को प्राथमिकता दें क्योंकि यह मास्क के अन्दर बोझिल महसूस नहीं होगी। मास्क के अंदर वाटरप्रूफ तथा स्पंजी प्रूफ सौंदर्य उत्पाद ज्यादा उपयोगी और आरामदायक साहिब होंगे।
- मेकअप में एक नया ट्रेंड सामने आ रहा है जिसमें लिपस्टिक की बजाए आंखों की सुन्दरता पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। नए फैशन के अनुसार आंखों का मेकअप, काजल, आई लाइनर, आई शैडो महिलाओं की पहली पसंद बनते जा रहे हैं। सौन्दर्य आखों पर केन्द्रित होने की वजह से स्वयं आइब्रो की पलकिंग और शेपिंग करके आंखों को आकर्षक बनाना चाहिए। आप मास्क में भी लिपस्टिक लगा सकती हैं लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि होठों की त्वचा खराब न हो। रात को होठों पर लिप बाम या बादाम तेल रातभर लगा रहने दें इससे आपके होठ मुलायम और आकर्षक बनेंगे। लंबे समय तक खुले आसमान में मास्क पहनने से चेहरे के खुले भाग में कालापन आ जाएगा। आप फेस मास्क से त्वचा को होने वाली परेशानियों के लिए घरेलू उपाय भी अपना सकती हैं...

स्क्रब

- बादाम से सबसे बेहतरीन फेशियल स्क्रब बनता है। बादाम को गर्म पानी में तब तक भिगोएं जब तक इसका बाहरी छिल्का न हट जाए। इसके बाद बादाम को सुखाकर पीसकर इसका पाउडर बनाकर एयरटाइट जार में रख लें। रोजाना सुबह 2 चम्मच पाउडर में दही या ठंडा दूध मिलाकर मिश्रण को कोमलता से त्वचा पर लगाएं।

PunjabKesari

- चावल के पाउडर में दही मिलाकर स्क्रब के तौर पर उपयोग करने से तैलीय त्वचा को राहत मिलती है।
- थोड़ी सी हल्दी को दही में मिलाकर रोजाना त्वचा पर कोमलता से लगाकर 30 मिनट रहने दें। बाद ताजे स्वच्छ पानी से धोएं।
- 1 चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू जूस मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद ताजे जल से धोएं।
- खीरे की पल्प को दही में मिलाकर रोजाना चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें। यह तैलीय त्वचा को सबसे ज्यादा उपयुक्त होगा।
- इसके अलावा तैलीय त्वचा के लिए टमाटर के पल्प में 1 चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को प्रतिदिन त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट के बाद धो लें।
- कॉटन की मदद से ठंडा दूध कोमलता से प्रतिदिन त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा को न केवल राहत मिलेगी बल्कि त्वचा कोमल बनकर निखरेगी। लम्बे समय तक इसका उपयोग करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा तथा यह शुष्क तथा सामान्य त्वचा दोनो को उपयोगी सिद्ध होगी।
- त्वचा के उपचार तथा बचाव में तिल अहम भूमिका अदा करते हैं। मुट्ठीभर तिल को पीसकर इसे आधे कप पानी में 2 घंटे तक भिगोएं। बाद में पानी को छानकर इससे चेहरा साफ कर लीजिए।

क्लींजिग मास्क

- खीरे तथा पपीते का पल्प निकालकर इसमें एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, चार चम्मच जई का आटा तथा एक चम्मच नीबूं जूस मिलाएं। इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद ताजे पानी से धो डालिए।
- दही और हल्दी का फेस मास्क के लिए दो चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। रोजाना मास्क के बाहर वाले हिस्से पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे स्किन की टैनिंग कम होती है। अगर मास्क से ढकी जगह रूखी है तो रोजाना एलोवेरा जेल लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। चेहरे पर स्क्रब के इस्तेमाल से भी टैनिंग को कम किया जा सकता है। अगर त्वचा रूखी है तो हफ्ते में सिर्फ एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए  लेकिन ऑयली स्किन के लिए इसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है। स्क्रब को त्वचा पर लगाकर धीरे से रगड़ें। फिर सादे पानी से इसे धो लें। यह पिंगमेंट के साथ त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। त्वचा में चमक आती है और धीरे-धीरे त्वचा में कालिमा कम होती है। बादाम का स्क्रब इसमें काफी सहायक सिद्ध हो सकता है।

PunjabKesari

- दही में बेसन, नींबू जूस तथा थोड़ी हल्दी मिलाकर चेहरे पर सप्ताह में तीन बार मालिश तथा 30 मिनट बाद ताजे स्वच्छ पानी से धो डालिए।
- रात में त्वचा की सफाई करना भी जरूरी है। एक ऐसी क्रीम लगाएं जो त्वचा को आराम भी दें। चंदन की कवर क्रीम को मॉइस्चराइजर के साथ मिलाकर मास्क पहनने से पहले लगाएं।

टिप- लगातार मास्क न पहनें। जब भी आप अकेले हो या अपनी कार विशेष रूप से एसी कार चलाते समय मास्क हटा दें।। बाद में इसे पानी से धोएं।

Related News