21 FEBFRIDAY2020 7:05:08 PM
Nari

बच्चों को चिड़चिड़ेपन से बचाना है तो पेरेंट्स रखें 5 बातों का ख्याल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Feb, 2020 03:54 PM
बच्चों को चिड़चिड़ेपन से बचाना है तो पेरेंट्स रखें 5 बातों का ख्याल

आज के समय में बच्चों को पालना थोड़ा कठिन काम है। खासतौर पर वर्किंग पेरेंट्स होने से बच्चों को संभालने में ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐेसे में माता- पिता का फर्ज बनता है कि वो अपने काम से फ्री होने के बाद बच्चों पर पूरा ध्यान दें। ताकि बच्चे बिगड़े न लेकिन कुछ ऐसे भी बच्चे होते है जो हर काम को मनवाने के लिए जिद्द करते है। साथ ही अपनी जिद्द पूरी न होने पर वे चिड़चिड़ा बिहेव करते है। आज बहुत से पेरेंट्स बच्चों के चिड़चिड़ेपन की समस्या से परेशान है। तो चलिए आज हम आपकी इस परेशानी का हल निकालते हुए कुछ ऐसी बातों का ख्याल रखने का सुझाव देते है।

बच्चों को मारे नहीं

अगर आपके बच्चे लड़ाई- झगड़ा करते हैं। आपकी बातें नहीं मान रहे है तो ऐसे में उन्हें डांटने या मारने की जगह प्यार से पेश आए। बच्चों को गुस्सा करने की बजाए उनके इस बिहेव का कारण पता करें। उनसे प्यार से बात करें और इसके पीछे की वजह जानें। 

दूसरें के सामने ना डांटे

अगर आपके बच्चे कोई गलती करते है तो उन्हें सबके सामने न डांटे। ऐसा करने से बच्चे और भी ढीठ बनते है। इस सिचुएश में बच्चे को अलग कमरे में  और प्यार से माता-पिता समझाए। 

Image result for child pic,nari

भूख के कारण भी आता है गुस्सा

हर माता-पिता का फर्ज बनता है कि अपने बच्चों की जरूरतों को पहचाने और उन्हें पूरा करें। ऐसे में अगर आपका बच्चा चिड़चिड़ा सा बर्ताव कर रहा है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते है। उन्में से ही एक है बच्चे को भूख लगना। अक्सर छोटे बच्चे भूख लगने पर ज्यादा रोते और चिड़चिड़ा बिहेव करते है। इसलिए बच्चे का अच्छे से ध्यान रख समय-समय पर उनकी जरूरतों को पूरा करें। 

क्रिएटिव कामों में रखें व्यस्त

अकेले बैठकर भी बच्चों का स्वभाव बदलता है। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि वो बच्चों को अलग-अलग चीजें में रुचि डालें। उन्हें क्रिएटिव कामों में बिजी रखें। ऐसा करने से वे बिगड़ने से भी बचेंगे साथ ही उन्हें नई-नई चीजों को करने का शौंक भी होगा। 

Image result for child doing painting pic,nari

योग व एक्सरसाइज करवाएं

सभी पैरेंट्स को अपने बच्चों की सेहत का भी खास ध्यान रखना चाहिए। उन्हें योगा और हल्की- फुल्की एक्सरसाइज करना सिखाएं। साथ ही उन्हें रोज इसे करने की आदत डालें। उन्हें सिखाए और समझाए कि स्वस्थ शरीर को लिए योगा और एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News