26 JUNWEDNESDAY2024 12:43:43 AM
Nari

ड्राइंग रूम की शान होते हैं फूल, इस तरह फूलदान से महकाएं अपना घर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 07 Jun, 2024 07:28 PM
ड्राइंग रूम की शान होते हैं फूल, इस तरह फूलदान से महकाएं अपना घर

ड्राइंग रूम की सजावट बहुत माइने रखती है। वहां रखे फूलदान में यदि खूबसूरत फूल लगे हों तो सजावट में चार चांद लग जाते हैं। अब यदि यह फूल नकली या कृत्रिम की जगह असली हों तो, उनके आर्कषण की बात कुछ और है। आइए देखते हैं कि इन असली फूलों को फूलदान में कैसे सजाएं ताकि उनकी ताजगी की आर्कषण लंबे समय तक बनी रहे। 

PunjabKesari

फूलदान में फूलों को ठूंसना नहीं है, वरना उन्हें कलात्मक ढंग से लगाना चाहिए, जिससे आपकी कलात्मक अभिव्यक्ति का आभास हो और आंगतुक उसकी भुरि-भरि प्रशंसा किए बगैर नहीं रहे। फूलदान में हर दिन भिन्न-भिन्न फूलों को लगाया जा सकता है। इससे विविधता और नयापन लगता है। 

PunjabKesari
यदि रंग-बिरंगे फूल लगे हों, तो उनकी छटा निराली होती है और यह देखने वालों का मन मोह लेते हैं। ऐसा लगता है कि प्रकृति का समूचा सौंदर्य एक छोटे से फूलदान में सिमट आया हो। रंग-बिरंगे फूलों को फूलदान में सजाते समय याद रखें कि पत्त‍े हरे रंग के ही हों। तभी उनका आर्कषण कायम रहेगा। 

PunjabKesari
यदि किसी एक ही रंग से फूलदान सजा रहे हों, तो फिर रंग-बिरंगे पत्तों को इस्तेमाल करने से फूलदान का उठाव बढ़ जाता है। वैसे पाम, फर्न आदि के पत्तों से आकर्षण बढ़ जता है।

PunjabKesari
फूलदान में सजाने के लिए फूल ताजे ही होने चाहिए। यदि पुराने या बासी फूल लगाएंगे तो वे घंटे आधे घंटे में ही अपना आकर्षण खो देते हैं। फूलों को सदैव प्रात: काल का सायंकाल ही पौधों से तोड़ना चाहिए। इस समय तोड़े गए फूल में एक नैसर्गिक नमी रहती है और वे अधिक टिकाऊ होते हैं।

PunjabKesari

फूलदान में सजाने के लिए पौधों से केवल उन्हें फूलों को चुनना चाहिए जो अधखिले हों या ताजा खिले हों, पूरे खिले हुए फूल जल्दी झड़ जाते हैं। पौधों से जिन फूलों का चुनाव करें, उन्हें हाथ नहीं, वरन कैंची ब्लेड अथवा धारदार चाकू से काटें। यदि आप हाथ में डंटल समेद फूल तोड़ने का प्रयास करेगा। तो संभव है फूल या डंठल को क्षति पहुंच जाए। फूलदान में सजाने के लिए फूलों को डंटल सिहत तोड़ना चाहिए। बेहतर होगा डंठल लंबे हों, लम्बे डंठल होने से उन्हें फूलदान में लगाने में भी आसानी रहती है।

Related News