19 APRFRIDAY2024 11:00:09 PM
Nari

छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Dec, 2021 12:14 PM
छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

छोटे बच्चे की डेली डाइट हेल्दी होना बेहद जरूरी है। इससे उसे बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इसके लिए शिशु की डेली डाइट में मूंग दाल का पानी शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आहार फाइबर, फोलेट और सभी जरूरी विटामिन्स होते हैं। ऐसे में इसे शिशु को पिलाने से उसे अंदर से मजबूती व बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलेगी। चलिए आज हम आपको मूंग दाल का पानी बनाने का तरीका व बच्चे को इसे पिलाने के फायदे बताते हैं...

ऐसे बनाएं शिशु के लिए दाल का पानी

. सबसे पहले 1/2 कप मूंग दाल को अच्छे से धोएं।
. अब कुकर में 2 गिलास पानी, मूंग दाल, चुटकीभर हल्दी, स्वाद अनुसार नमक और थोड़ा सा घी डालें।
. कुकर को बंद करके 5 सीटी बजने तक पकाएं।
. इसके बाद दाल को हल्का ठंडा होने दें।
. दाल के गुनगुना होने पर इसे पानी छन्नी से छानकर पानी को अलग कर लें।
. तैयार पानी को सूप की तरह चम्मच से शिशु को पिलाएं।

PunjabKesari

pc: FirstCryParenting

कब से शुरू करें शिशु को दाल का पानी पिलाना

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, 6 महीने व इससे बड़े बच्चों को दाल का पानी पिलाया जा सकता है। इससे बच्चे की ग्रोथ अच्छे से होने में मदद मिलती है। शिशु की इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

चलिए अब जानते हैं शिशु को दाल का पानी पिलाने के फायदे...

 

दिल करें मजबूत

दाल के पानी में सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में मदद करता है। ऐसे में मूंग दाल का पानी बच्चे को पिलाने से उसका दिल स्वस्थ रहता है।

दिमागी विकास में मददगार

मूंग दाल के पानी का सेवन करने से बच्चे की स्मरण शक्ति बढ़ती है। ऐसे में बच्चों की याद्दाश्त को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए उसे रोजाना मूंग दाल का पानी पिलाएं।

पाचन तंत्र करें मजबूत

इसका सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है। ऐसे में गैस, अपच, बदहजमी आदि पाचन संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके अलावा छोटे बच्चों को होने वाली कब्ज की शिकायत से राहत मिलती है।

बच्चे के विकास में फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, शिशु को मूंग दाल का पानी पिलाने से उसके बेहतर विकास में मदद मिलती है। ऐसे में बच्चे की बढ़ती ग्रोथ में उसे मूंग दाल का पानी पिलाना बेस्ट ऑप्शन है।

PunjabKesari

pc: Goodtoknow

एनर्जी बढ़ाएं

अक्सर कई माओं की शिकायत होती हैं कि उनके बच्चों को थकान रहती है। इसके पीछे का कारण बच्चे में आयरन की कमी हो सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए शिशु को रोजाना मूंग दाल का पानी पिला सकती हैं। इसे पीने से शिशु के शरीर में आयरन की कमी दूर होगी। इससे उसकी थकान, कमजोरी, दूर होकर वे दिनभर एक्टिव रहेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

मूंग दाल पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में आप इसे अपने शिशु की डेली  डाइट में शामिल कर सकती हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। ऐसे में उनका सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि की चपेट में आने से बचाव रहेगा।

नोट- छोटे बच्चे बेहद ही नाजुक होते हैं। इसलिए इनकी देखभाल व खाने से जुड़ी बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप उसे मूंग दाल का पानी पिलाने की सोच रही हैं तो पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Related News