19 APRFRIDAY2024 10:34:49 PM
Nari

इन फायदों के लिए बच्चों को भी खिलाएं साबूदाना, ऐसे करें डाइट में शामिल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Sep, 2021 06:25 PM
इन फायदों के लिए बच्चों को भी खिलाएं साबूदाना, ऐसे करें डाइट में शामिल

बच्चे को बढ़ती उम्र में उनकी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि उनका बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास हो सके। ऐसे में उनकी डेली डाइट में रोटी, चावल, सब्जी के अलावा आप साबूदाना शामिल कर सकती है। यह बड़ों के साथ बच्चों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बच्चे का बेहतर तरीके से विकास करने में मदद करता है। इससे बच्चे को सही वजन मिलने के साथ सभी पोषक तत्व मिलते हैं। चलिए आज हम आपको बच्चों को साबूदाना खिलाने के फायदे बताते हैं।

ऐसे करें डाइट में शामिल

. आप बच्चे को साबूदाना से खीर, सलाद, खिचड़ी आदि बनाकर खिला सकती है।

- बेहतर शारीरिक विकास

साबूदाना में प्रोटीन उचित मात्रा में मौजूद होता है। इसके सेवन से बेहतर तरीके से शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। वहीं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन की मात्रा पूरी करने का यह हैल्दी ऑप्शन है।

PunjabKesari

- मजबूत हड्डियां

साबूदाना में कैल्शियम भी उचित मात्रा में पाया जाता है। बच्चों को खासतौर पर कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम भरपूर चीजों का सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है।‌‌  

- बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

इसमें कैल्शियम, प्रोटीन के साथ पोटैशियम भी होता है। इसके सेवन से शरीर में बेहतर तरीके से खून का संचार करने में मदद मिलती है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है।

- सही वजन दिलाए

इसमें स्टार्च व कार्बोहाइड्रेट होने से बच्चों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। साथ ही इससे सही वजन पाने में मदद मिलती है। वहीं कुछ बच्चे बहुत ही पतले होते हैं। ऐसे में उन्हें सही वजन दिलाने के लिए साबूदाना खीर खिलाना बेस्ट ऑप्शन है। इसे वे स्वाद-स्वाद में खा लेंगे। साथ ही उन्हें सही वजन भी मिल जाएगा।

PunjabKesari

- बेहतर पाचन तंत्र

साबूदाना स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट का शुद्ध रूप माना जाता है। इसलिए पचाने में आसान होने के साथ पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। जिन बच्चों को कब्ज की शिकायत रहती है, उनके लिए साबूदाना खिलाना बेस्ट माना गया है।

 

Related News