20 APRSATURDAY2024 4:21:44 PM
Nari

Fashion Tips: फुलकारी को यूं दें मॉडर्न टच

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 Jul, 2022 02:15 PM
Fashion Tips: फुलकारी को यूं दें मॉडर्न टच

सावन का महीना बस कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है। इस महीने में महिलाएं तीज का त्योहार मनाती हैं जिसे हरियाली तीज भी कहा जाता है। पंजाब में इस त्योहार का खास महत्व है। औरतें मायके जाती हैं और वहीं अपना सावन त्योहार मनाती हैं। तीज से जुड़े बहुत सारे इवेंट्स भी आर्गनाइज किए जाते हैं, जहां महिलाएं एकदम ट्रडीशनल पंजाबी स्टाइल में तैयार होती हैं और फुलकारी दुपट्टा जरूर ओढ़ती हैं लेकिन जैसे- जैसे समय मॉडर्न होता जा रहा है महिलाएं फुलकारी स्टाइल में भी नए-नए एक्सपेरीमेंट्स कर रही हैं। अगर आप भी फुलकारी दुपट्टा ना लेकर कुछ यूनिक स्टाइल चाहती हैं तो आप ड्रेस व अन्य एक्सेसरीज के जरिए फुलकारी टच ले सकती हैं।

PunjabKesari

फूलों की कलाकारी से बनी फुलकारी

भारत के पंजाब प्रदेश में हाथों से सुई धागे की मदद से कढाई करने की कला को फुलकारी कहते हैं जो चुनरी व दुपट्टों पर की जाती है हालांकि अब यह सूट्, बैग्स, फुटवियर पर भी देखने को मिलती है। फुलकारी शब्द फुलकारी शब्द "फूल" और "कारी" से बना है जिसका मतलब फूलों की कलाकारी। इसमें रंग बिरंगे धागों से फूल-बूटियों सहित कई अन्य डिजाइन्स बनाए जाते हैं। यह काम सूती और सिल्क के कपड़े पर किया जाता है और इसके लिए जो धागा इस्तेमाल होता है वो रेश्मी होता है। 

PunjabKesari

सूट या जैकेट में फुलकारी का ट्विस्ट

करिश्मा कपूर की तरह आप भी फुलकारी टच दिए सूट ट्राई कर सकती हैं। इससे आपकी लुक डिसेंट के साथ यूनिक भी दिखेंगी। अगर आप फुलकारी में सूट व दुपट्टा ट्राई नहीं करना चाहती तो फुलकारी कढाई वाली जैकेट भी ट्राई कर सकती है। इसे वेस्ट्रर्न ड्रेसअप के साथ भी टिमअप किया जा सकता है जैसे आप जींस-टॉप के साथ फुलकारी जैकेट को अपर की तरह पहनें। बहुत सी महिलाएं एकदम ट्रडीशनल लुक लेने के लिए फुलकारी की कढाई किए लंहगे व ब्लाउज वियर करती हैं। 

PunjabKesari

एक्सेसरीज या फुटवियर में फुलकारी टच

दुपट्टे और ड्रेस के अलावा फुलकारी का टच एक्सेसरीज और फुटवियर में देखने को मिल रहा है। पंजाबी जूती पर की गई फुलकारी की कढाई महिलाओं को बहुत पसंद आती है और खास बात यह है कि पंजाबी जूती को महिलाएं हर तरह की ड्रेस कोड के साथ पहन लेती हैं। एक्सेसरीज में ईयररिंग्स, हैंडबैंग्स, परांदा आदि में इसे ट्राई किया जा सकता है।

PunjabKesari

फुलकारी की जगह फ्लोरल प्रिंट का चुनाव

फुलकारी दुपट्टा कैरी करने में हैवी होता है। बहुत सी महिलाएं इसी चक्कर में दुपट्टा कैरी नहीं करती लेकिन ऐसे में वह फुलकारी जैसे ही मेल खाते फ्लोरल प्रिंट दुपट्टे का चुनाव कर सकती हैं। फ्लोरल प्रिंट दुपट्टे में आपको आसानी से एक से बढ़ कर एक डिजाइन और वैरायिटी भी मिल जाएगी। 

PunjabKesari

Related News