29 APRMONDAY2024 12:50:03 AM
Nari

स्किन से लेकर बालों तक की हर प्रॉबल्म को दूर करें यह ऑयल

  • Updated: 26 Feb, 2017 11:30 AM
स्किन से लेकर बालों तक की हर प्रॉबल्म को दूर करें यह ऑयल

ब्यूटीः चेहरे और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अब तक आपने नारियल तेल या फिर बादाम के तेल का इस्तेमाल किया गया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों तेल के इलावा एक तेल और भी है जो आपकी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। जी हां, बिल्कुल हम बात कर रहे हैं कैस्टर ऑयल की जिसे अंरडी का तेल भी कहा जाता है। दूसरे तेल की तुलना में ये तेल थोड़ा चिपचिपा होता है लेकिन इसके फायदे लाजवाब है।

 

1. घनी पलके

सोने से पहले कॉटन को इस तेल में डुबोएं फिर आंखे बंद कर के कॉटन को अपनी पलकों पर लगाएं। सुबह उठ कर धो लें।

2. सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। सोने से पहले इस तेल की एक पतली लेयर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें।

3. फटे होंठ

फटे होठों का नरम बनाने में कैस्टर ऑयल काफी कारगार है। रात के समय कैस्टर ऑयल और बादाम तेल मिलाकर होंठों पर लगाएं और सुबह इसे कॉटन से पोंछकर धो लें। 

4. पिंपल्स 

सोने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब कैस्टर ऑयल लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें।

5. लंबे बाल

हफ्ते में दो बार इस तेल से बालों का मसाज करें। कुछ ही हफ्ते में आपके बाल बनेंगे लंबे और इससे दोमुंहे बालों की परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

6. लंबे और मजबूत नाखून

अगर आपके नाखून भी जल्दी टूट जाते हैं तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। सोने से सोने से पहले अपने नाखूनों का इस तेल से एक मिनट तक मसाज करें। कुछ हफ्तों में आपको फर्क दिखने लग जाएगा।


 

Related News