09 DECMONDAY2019 3:40:16 AM
Nari

Winter Skin Care: मौसम के साथ बदलें अपनी रूटीन, यूं रखें त्वचा का ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Nov, 2019 11:00 AM
Winter Skin Care: मौसम के साथ बदलें अपनी रूटीन, यूं रखें त्वचा का ख्याल

सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं का असर सबसे ज्यादा असर चेहरे पर दिखाई देता है। इसके कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है और रूखी-सूखी व बेजान हो जाती है। यही नहीं, इसके कारण त्वचा पर पिंपल्स भी निकलने लगते हैं। ऐसे में इस मौसम में चेहरे का खास ख्याल रखना सबसे जरूरी है। आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे सर्दियों में भी आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।

 

चेहरे को धोने का सही तरीका

चेहरा ज्‍यादा ड्राई न हो इसके लिए इसे दिन में कब-कब और कैसे धोना है, इस बात का भी ख्‍याल रखना चाहिए।

PunjabKesari

गर्म या ठंडा पानी

अक्सर सर्दियों में लोग गर्म पानी से चेहरा धोते हैं लेकिन यह गलत है। चेहरा धोने के लिए हमेशा ताजे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बहुत ज्‍यादा गर्म पानी से चेहरी की स्किन रूखी होने लगती है। 

साबुन लगाएं या नहीं

चेहरा धोने के लिए साबुन की बजाए फेसवॉश का इस्तेमाल करें। साबुन से स्किन रूखी व सख्त हो सकती है।

कब-कब धोएं चेहरा

सुबह उठने के बाद सबसे पहले चेहरा धोएं, ताकि तकिए से स्किन पर लगे कीटाणु निकल जाए। इसका अलावा रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरा जरूर धोएं। इसके अलावा अगर समय हो तो दिन में भी एक बार चेहरा जरूर साफ करें। अगर आप चेहरा नहीं धोती तो उसमें जमी गंदगी चेहरे के पोर्स को बंद कर देगी जिससे मुंहासे होने का खतरा रहेगा। 

चेहरे पर स्क्रब कैसे करें?

हफ्ते में एक बार स्‍क्रब से चेहरा जरूर साफ करें, इससे डेड स्किन निकल जाती है और पोर्स में जमा गंदगी भी साफ हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रब से चेहरे रगड़ें नहीं बल्कि हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें।

PunjabKesari

तौलिए से ना रगड़ें चेहरा

चेहरा धोने के बाद कभी भी उसे तौलिए से रगड़ कर नहीं। इससे रैशेज और लालपन हो सकता है। इसकी बजाए हल्की-हल्की थपकी देकर चेहरा साफ करें।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है कि आप मॉइश्चराइजर लगाते रहें। इससे स्किन में नमी बनी रहती है, जिससे आप सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

सर्दियों के लिए फेस पैक

इसके लिए दही और चीनी को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 10-15 बाद जब पैक सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करें, ताकि त्वचा में नमी बरकरार रहे।

PunjabKesari

नर्म व मुलायम होंठों के लिए

सर्दियों में होंठ भी रूखे होकर फटने लगते हैं इसलिए हमेशा अपने पास एक लिप बाम रखें और समय-समय पर लगाते रहें। रात को सोने से पहले अपने होंठों पर मलाई या नारियल तेल जरूर लगाएं। इससे वो फटेंगे नहीं।

हाथों-पैरों के लिए

हाथों-पैरों पर माइश्चराइजर जरूर लगाएं। साथ ही रात को सोने से पहले गुनगुने तेल से हाथों-पैरों की मसाज करें। इससे शरीर में गर्मी आएगी और ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होगा।

सही और संतुलित आहार भी है जरूरी

सर्दी में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे त्वचा में पानी की कमी पूरी हो।डाइट में ओमेगा 3 व 6, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर चीजें लें। साथ ही मछली, नट्स, ऑलिव ऑयल, अलसी के बीज और एवोकाडो खाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News