24 APRWEDNESDAY2024 10:52:22 AM
Nari

झीलों के शहर उदयपुर में घूमने के साथ इन एक्टिविटीज का भी लें मजा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Aug, 2018 11:27 AM
झीलों के शहर उदयपुर में घूमने के साथ इन एक्टिविटीज का भी लें मजा

भारत की कई जगहें अपनी खूबसूरती और अनोखी खासियत के लिए मशहूर है। उन्हीं में से एक जगह हैं राजस्थान का उदयपुर। यह शहर अपनी राजपूत शान और शाही ठाठ-बाठ के लिए जाना जाता है। झीलों के इस शहर को 'वेनिस ऑफ द ईस्ट' और 'सिटी ऑफ लेक्स' के नाम से भी जाना जाता है। उदयपुर घूमने के लिए हर साल कई टूरिस्ट भारी मात्रा में आते हैं। मगर घूमने के साथ-साथ आप यहां पर कई एक्टिविटीज का मजा भी ले सकते हैं। अगर आप भी उदयपुर घूमने जा रहे हैं तो इन एक्टिविटीज का मजा लेना न भूलें।
 

1. पिचोला लेक में बोट राइड
उदयपुर में कई झीलें हैं, जिसके कारण इसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है। आप यहां पर बोट राइड का मजा ले सकते हैं। यूं तो आप यहां किसी भी वक्त बोट राइड का मजा ले सकते हैं लेकिन बोट में बैठकर खूबसूरत सनसेट का नजारा कहीं और देखने को मिलेगा। सिटी पैलेस से शुरू होने वाली यह बोट राइड करीब 1 घंटे तक चलती हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

2. बाड़ी में करिए फोटोग्राफी
फोटोग्राफी करने के लिए उदयपुर सबसे अच्छे टूरिस्ट स्पॉट में से एक है। फोटोग्राफी करने के लिए आप उदयरपुर के पैलेस के साथ बाड़ी में जा सकते हैं। बाड़ी की हरियाली और शानदार फव्वारे आपका मन मोह लेंगे। अगर आपको तस्वीरें खींचने का शौक है तो आप यहां मजे से से अपना शौक पूरा कर सकते हैं।

PunjabKesari

3. सितंबर से मार्च में घूमने के लिए परफेक्ट
उदयपुर में सितंबर से मार्च तक मौसम बेहद खुशनुमा बना रहता है और इस समय में यहां आउटडोर एक्टिविटीज का आप मजा ले सकते हैं। यहां की स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में हिस्सा लेने के लिए टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

4. बगोर में करिए हवेली की सैर
पिचोला झील के किनारे गंगोरी घाट पर स्थित बगोर की हवेली जानकारी बढ़ाने के लिए बिल्कुल सही है। अगर किसी को ऐतिहासिक जानकारी में रूचि है तो वह यहां पारंपरिक कलाएं, वेशभूषाएं और पेटिंग्स देख सकते हैं।

PunjabKesari

5. उदयपुर सिटी पैलेस की सैर
उदयपुर के सिटी पैलेस को देखे बिना इस सिटी को गुड बाय ना कहें। इस महल के अंदर आप पेंटिंग, मूर्तियां, राजाओं के हथियार और सवारी रथ देख सकते हैं। इसके अलावा इस महल की कलाकृतियां भी बेहद सुदंर है।

PunjabKesari

6. नाइट लाइफ
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस ऐतिहासिक और कल्चर्र शहर में आप नाइठ लाइफ का भी खूब मजा ले सकते हैं। यहां पर कुछ ऐसे नाइट कल्ब हैं, जिनकी स्पैशल धुन पर आप डांस कर सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News