15 AUGMONDAY2022 12:46:27 AM
Nari

तनाव-एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं होगी दूर, इन ड्रिंक्स का करें सेवन

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Jun, 2022 04:28 PM
तनाव-एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं होगी दूर, इन ड्रिंक्स का करें सेवन

आजकल की भागती दौड़ती दुनिया में हर कोई इतना व्यस्त है कि अपने स्वास्थ्य पर ध्यान ही नहीं दे पाता। भले ही आज दुनिया तकनीकी रुप से विकास कर रहे हैं, लेकिन मानसिक, शारीरिक और  आध्यात्मिक समस्याएं कई तौर पर बढ़ती ही जा रही हैं। एंग्जायटी तनाव, डिप्रेशन और निराशा के कारण जन्म लेती है। इस समस्या में व्यक्ति को हर समय कुछ बुरा होने का डर सताता रहता है, जिसके कारण उसे पैनिक अटैक भी आते हैं। शोध के अनुसार, कई लोग तनाव और एंग्जायटी जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए शराब और दवाइयों का सहारा ले रहे हैं। आप नैचुरल तरीकों से भी अपनी एंग्जायटी दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में... 

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी एक ऐसी हर्बल चाय है जिसका सेवन आप तनाव, चिंता और अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए पी सकते हैं। कैमोमाइल टी आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करने, मांसपेशियों को आराम देने और अच्छी नींद के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इस चाय को बनाने के लिए आप कैमोमाइल टी को गर्म पानी में 5-10 मिनट के लिए पानी में डालें और फिर ऐसे ही छोड़ दें। फिर आप इसे ठंडा करके इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

गर्म दूध 

आप रात को गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में बदल जाता है और गुड हार्मोन को रिलीज करने में सहायता करता है। इस ड्रिंक का सेवन करने से आप स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी परेशानियों से राहत पा सकते हैं।       

PunjabKesari

चेरी जूस 

चेरी में पाया जाने वाला मेलाटोनिन आपके नींद के चक्र को नियंत्रित करने में सहायता करता है। इसे पीकर आप बेहतर नींद ले सकते हैं। बेहतर नींद से आप तनाव और एंग्जायटी जैसी समस्याओं से भी राहत पा सकेंगे। 

PunjabKesari

ग्रीन टी 

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह आपकी कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने और आपके शरीर व मस्तिष्क के कार्यों में सुधार लाने में भी सहायता करती है। इसका नियमित सेवन करने से उदासी, तनाव, चिंता जैसी समस्याएं भी कम होती हैं। 

PunjabKesari

ओट स्ट्रॉ टी 

ओट स्ट्रॉ जई के भूसे यानी की हरी जई से बनता है। यह आपकी मानसिक थकावट और डिप्रेशन जैसी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। अगर आप भी किसी तरह के तनाव या फिर डिप्रेश से गुजर रहे हैं तो इसका सेवन अवश्य करें।  

PunjabKesari
 

Related News