13 JULSATURDAY2024 8:44:09 AM
Nari

रात में नींद ना पूरी होने से रहती है थकान तो खाएं ये फूड्स, Body को मिलेगी एनर्जी

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Sep, 2023 03:59 PM
रात में नींद ना पूरी होने से रहती है थकान तो खाएं ये फूड्स, Body को मिलेगी एनर्जी

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नींद पूरी होनी जरुरी है। नींद शरीर के लिए एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है इसलिए एक्सपर्ट्स भी रोजाना 7-8 घंटे नींद लेने की सलाह देते हैं। परंतु आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग नींद पूरी नहीं कर पाते। रात में देरी से सोना और सुबह जल्दी उठ जाने के कारण सारा दिन शरीर में थकान महसूस होती है और आलस रहता है। इसके चलते सारे दिन की कार्यप्रणाली पर भी बुरा असर पड़ता है। नींद न पूरी होने के कारण गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। यदि आप भी किसी कारण अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते और हर सुबह सुस्त महसूस करते हैं तो अच्छी डाइट के साथ आप सारा दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं। अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करके आप सारा दिन की थकान दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं.... 

उबला हुआ अंडा 

यदि नींद पूरी होने के कारण आपको शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती है तो आप उबले हुए अंडे का सेवन करें। इसमें प्रोटीन मौजूद होता है जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी12 शरीर की एनर्जी बढ़ाने और थकान दूर करने में मदद करता है। उबले हुए अंडे के साथ एवोकाडो टोस्ट और मल्टीग्रेन ब्रेड की स्लाइस आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नट्स और सीड्स 

यदि आपकी नींद पूरी नहीं हुई और आपको शरीर में थकान महसूस हो रही है तो नट्स और सीड्स का सेवन करें। इनमें हैल्दी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा चिया सीड्स और अलसी के बीजों का आप सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की कमजोरी दूर करने और एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा मैग्नीशियम के लिए आप कद्दू के बीज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 28 ग्राम कद्दू के बीजों में 150 एमजी मैग्नीशियम मौजूद होता है। ऐसे में इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

फाइबर से भरपूर फूड्स 

अधूरी नींद के कारण आ रही कमजोरी दूर करने के लिए आप फाइबर से भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। फल, सब्जियां और होल ग्रेन्स को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। नींद पूरी न होने के कारण शरीर का पाचन तंत्र बिगड़ जाता है ऐसे में इसे सही रखने के लिए आप ब्रेकफास्ट में ताजे फल और सब्जियां जरुर खाएं। 

PunjabKesari

भरपूर मात्रा में पानी 

अपने आप को फ्रेश और एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए सुबह पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से सिरदर्द ठीक हो जाता है और थकान व कमजोरी भी दूर होती है। इसके अलावा मानसिक तनाव कम करने में भी इससे मदद मिलती है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना जरुरी है। पानी के अलावा आप नारियल पानी, नींबू पानी, सब्जियों का जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी भी आप पी सकते हैं। ग्रीन टी पीने से आपको काम के दौरान नींद नहीं आएगी और शरीर में एनर्जी भी महसूस होगी। 

कैल्शियम रिच फूड्स 

अपनी डाइट में आप कैल्शियम से भरपूर फूड्स शामिल कर सकते हैं। डेयरी फूड्स में ट्रिप्टोफन नाम का तत्व पाया जाता है। यह तत्व एक एसिड का भाग होता है जिसको डाइट में शामिल करने से आपको काम के बीच नींद व आलस नहीं आएगा। इसके अलावा हरी सब्जियां, दाल, फलियां, संतरा और बेरीज भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News