18 JULTHURSDAY2024 8:43:20 PM
Nari

डाइट में शामिल करें ये चीजें, पीरियड से जुड़ी हर समस्या से मिलेगा आराम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jul, 2021 02:52 PM
डाइट में शामिल करें ये चीजें, पीरियड से जुड़ी हर समस्या से मिलेगा आराम

महावारी यानि पीरियड की समस्या से हर लड़की को गुजरना पड़ता है। मगर कई लड़कियों को इस दौरान ज्यादा ब्लीडिंग व पेट में असहनीय दर्द होता है। इसके कारण शरीर में कमजोरी होने लगती है। असल में, इसके पीछे का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी ऐसी परेशानी का सामना करते हैं तो आज हम आपको डेली डाइट में शामिल करने के कुछ खास विटामिन्स व न्यूट्रिएंट्स बताते हैं। इनका सेवन करने से पीरियड्स में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ आपके अंदर से मजबूती मिलेगी। 

विटामिन-बी 

पीरियड दौरान शरीर में कमजोरी व थकान होना एक आम समस्या है। इससे बचने के लिए डाइट में विटामिन बी से भरपूर चीजें शामिल करने की जरूरत होती है। इसके लिए अंडे, सी फूड, सूखे मेवे, डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। ऐसे में कमजोरी व थकावट दूर होने में मदद मिलेगी। 
 
फाइबर 

अक्सर पीरियड्स के दौरान पेट में अधिक दर्द होने से गैस भी बनने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डेली डाइट में सेब, बीन्स, शकरकंद, सूखे मेवे, गेंहू का आटा, मटर, ओटमील आदि शामिल करें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा और पेट संबंधी समस्याओं से आराम मिलेगा। 

आयरन 

कई लड़कियों को पीरिड में अधिक ब्लीडिंग होती है। मगर इसके कारण शरीर में खून की कमी हो सकती है। अधिक खून की कमी से एनीमिया का शिकार होने का खतरा बढ़ता है। इससे बचने के लिए डेली इाइट में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप अपन हरी सब्जियां, अनार, चुकंदर, बीन्स, टोफू, पनीर आदि का सेवन कर सकती है। 

मैग्नीशियम 

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने से पीरियड्स दौरान असहनीय पेट दर्द होता है। ऐसे में अपनी डेली डाइट में पालक, बादाम, एवोकाडो, केला, बीन्स, हरी पत्तेदार आदि मैग्नीशियम से भरपूर सब्जियां शामिल करें। इससे पीरियड पेन तो कम होगी। साथ ही सिरदर्द, अनिंद्रा व तनाव कम होने में भी मदद मिलेगी।


कैल्शियम 

पीरियड दौरान हैल्दी रहने के लिए डेली डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें शामिल करें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, सूखे मेवे, ब्रोकली, हरे पत्तेदरा सब्जियां, केला, संतरा, सोया, दलिया आदि का सेवन करें। 

Related News