30 NOVMONDAY2020 2:12:13 AM
Nari

दवाइयां छोड़ें, इन 5 आहारों को खाकर कंट्रोल में रखें ब्लड प्रैशर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Oct, 2020 10:32 AM
दवाइयां छोड़ें, इन 5 आहारों को खाकर कंट्रोल में रखें ब्लड प्रैशर

ब्लड प्रैशर कम और ज्यादा होना दोनों ही आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन अगर लाइफस्टाइल सही रखा जाए तो भी इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है क्योंकि गलत खान-पान के चलते भी यह समस्या हो सकती है। वहीं अगर कुछ चीजें शामिल कर इस समस्या को दूर भी किया जा सकता है। चलिए आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताते हैं जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने में काफी मददगार माने जाते हैं। 

PunjabKesari

पहला है मुट्ठीभर बादाम 

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड और पोटेशियम भरपूर होता है। आपके दिल को  मजबूत रखने व दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने में बेहद मददगार है। बादाम भिगोकर खाना ज्यादा बेहतर है।

PunjabKesari
पोटेशियम से भरपूर केला 

पोटेशियम से भरपूर केला, एक वासोडिलेटर के रूप में काम करता है जो अतिरिक्त सोडियम को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का काम करता है।

पौषक तत्वों से भरपूर पालक

भले ही पालक खाने में आपको ज्यादा स्वाद ना लगे लेकिन यह एक पोटैशियम से भरपूर आहार है। पालक में फोलेट और मैग्नीशियम का भी भरपूर होता है। आप का इसकीस्मूदी, सलाद, सूप, सब्जी के रुप में सेवन कर सकते हैं। 

लो फैट दही

PunjabKesari

लो फैट वाली दही का हफ्ते में दो बार सेवन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। वैसे भी यह आपकी हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। 

लाल रसभरी चुकंदर

चुकंदर भी पोषक तत्वों से भरपूर है। 100 ग्राम चुकंदर में करीब 325 मिलीग्राम पोटैशियम की मात्रा होती है। साथ ही ये फाइबर, फोलेट (विटामिन बी 9), मैंगनीज, आयरन और विटामिन सी से भरपूर फूड है। रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीना ब्लड प्रैशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

Related News