29 APRMONDAY2024 5:57:02 AM
Nari

ब्रा स्ट्रैप के निशान और दर्द को दूर करने के आसान टिप्स

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 25 Aug, 2021 03:07 PM
ब्रा स्ट्रैप के निशान और दर्द को दूर करने के आसान टिप्स

ढीली ब्रेस्ट को परफेक्ट शेप या सेक्सी लुक के लिए कुछ महिलाएं हद से ज्यादा टाइट ब्रा पहन लेती हैं। जिस वजह से ब्रा स्ट्रैप के निशान कंधों पर पड़ जाते हैं। कई बार ब्रा की क्वालिटी और फिटिंग इसका कारण बनती है। लंबे समय तक खराब फिटिंग वाली ब्रा पहनने के कारण कंधों, पीठ और बस्ट लाइन में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। जो शरीर में हाइपर पिगमेंटेशन का कारण बनती है और त्वचा पर निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको इन निशान से छुटकारा दिलाने के आसान से टिप्स बताएंगे।

PunjabKesari

दही और हल्दी

इसके लिए एक बड़ा चम्मच दही लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर  लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें और 10 मिनट छोड़ दें। पेस्ट के सूख जाने पर त्वचा को पानी से साफ कर लें। ऐसा करीब 15 दिनों तक करें।

नींबू और चीनी

चीनी का एक बड़ा चम्मच लेकर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। ब्रा स्ट्रैप के निशान पर इस मिश्रण से स्क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 3 दिन करने से आपको ब्रा स्ट्रैप के निशान से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

दूध भी फायदेमंद

इसके लिए आधा कप दूध में 1 चम्मच गुलाब जल डालें। दोनों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे प्रभावित त्वचा पर लगाकर मसाज करें। इस मिश्रण को थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दे और बाद में पानी से साफ कर लें। ध्यान रखें कि इस पर साबुन और  बॉडी वॉश का इस्तेमाल न करें।

ऐलोवेरा जेल

रात को सोने से पहले प्रभावित त्वचा पर एलोवेरा या एलोवेरा जेल लगाएं। अगले दिन सुबह पानी से साफ कर लें। शरीर पर पड़े ब्रा स्ट्रैप के निशान धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

PunjabKesari

आइस पैक

आप चाहें तो आइस पैक हीट थैरपी भी ले सकती हैं। इससे निशान के साथ-साथ शरीर की अकड़न व दर्द से भी राहत मिलेगी।

हल्दी और नींबू

हल्दी में नींबू का रस मिलाकर ब्रा के स्ट्रैप से पड़े निशानों पर लगाएं। इसल पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें और सूखने पर पानी से धो लें। आपको जल्द ही त्वचा पर पड़े निशान से राहत मिलेगी।

Related News