02 JULTHURSDAY2020 5:46:29 PM
Nari

लंबे बाल चाहिए तो ये टिप्स फॉलो करना शुरु करें

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 May, 2020 07:24 PM
लंबे बाल चाहिए तो ये टिप्स फॉलो करना शुरु करें

लॉकडाउन के चलते हर कोई घरों में कैद हैं, ऐसे में कुछ लोग अपनी ब्यूटी निखारने में भी लगे होंगे, खासकर महिलाएं। चेहरे के साथ बालों की केयर भी जरूरी है। वहीं कुछ झड़ते व कमजोर बालों को लेकर परेशान होंगी। अगर आप भी इसी दिक्कत में हैं तो परेशान ना हो, हम आपको कुछ हेयर केयर के कुछ टिप्स और घरेलू चीजें बताएंगे जो बालों को मजबूत बनाकर उन्हें झड़ने से रोकेंगे। अगर लंबे और मजबूत बाल चाहिए तो इनकी देखभाल में कुछ बातों का ध्यान रखें फिर देखिए कमाल।

बालों की ट्रिमिंग

अगर चाहती हैं कि बाल जल्दी से लंबे हो तो उन्हें समय-समय पर ट्रिम करते रहिए। 10  से 15 दिनों के बाद बालों को कुछ सेंटीमीटर तक काटे। इससे बालों के निचले सिरे में जान आ जाती हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। 

सही मात्रा में शैंपू

अक्सर हम शैंपू करते समय उसकी मात्रा का नजरअंदाज कर देती हैं जिससे बालों में जरूरत से ज्यादा शैंपू लग जाता है जो उन्हें नुकसान पहुंचाता है। इसलिए बाल धोते समय आधा पाउच शैंपू और आधा कप पानी में मिक्स करें। इससे बालों अच्छे से धोएं भी जाएंगे और बालों की नमी-पोषण भी बरकरार रहेगा। 

The Dirty Truth About Washing Your Hair – Health Essentials from ...

मसाज है जरूरी

मसाज करने से बालों को पोषण मिलता हैं। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार आप चाहे तो रोजाना जैतून या नारियल तेल से मसाज करें। इससे बालों में पोषण मिलेगा और ग्रोथ भी तेजी से बढ़ेगी।   

सही खानपान रखे

जब तक आपका खानपान सही नहीं होगा तब तक आपके बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ेगी, फिर चाहे आप कितने ही महंगे तेल या प्रॉडक्ट्स क्यों न लगाए। इसलिए अपना डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 6 और विटामिन ई जैसे तत्व शामिल करें। 

तनाव मुक्त रहे

जितना हो सके, उतना तनाव मुक्त रहे क्योंकि ज्यादा मात्रा में टेंशन लेने से बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं। इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए योग या मेडिटेशन जरूर करें। इससे आप खुद को रिलेक्स महसूस करेंगे। 

Feel Happy and Stress-Free: 7 Simple Tips to Stay in the Now

कुछ देसी नुस्खे भी फॉलो करें...

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाए। सूखने पर सिर को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद बालों में सीरम लगाए। ऐसा करने पर आपके बाल धोने के बाद उलझेंगे नहीं। 

प्याज

प्याज के रस से भी बालों की लंबाई बढ़ती है। 2 प्याज का रस निकालकर सिर पर लगाए और हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट बाद गुनगुने पानी और शैंपू से अपने बालों को धो लें। 

नींबू का रस

गुनगुने पानी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों की मालिश करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। इससे भी बालों में काफी असर दिखेगा। 

13 Science-Backed Health Benefits of Eating Lemon | Eat This Not That

एलोवेरा और अंडा

एलोवेरा और अंडा मिलाकर बालों में लगाएं। सूखने के बाद शैंपू से धो लें। फिर कंडीशनर जरूर करें, क्योंकि एलोवेरा लगाने पर बालों में कठोरता आ जाती है। आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकते हैं। 

दही व अंडा

2 अंडे में 2 चम्मच दही मिलाकर लगाए। आधे घंटे बाद बालों पर लगाएं। सूखने के बाद शैंपू कर लें। इससे बालों की जड़े मजबूत होंगी। 


 

Related News