Twitter
You are hereNari

दुबई घूमने जा रहे हैं तो देखना ना भूलें दुनिया का सबसे बड़ा natural flower garden

दुबई घूमने जा रहे हैं तो देखना ना भूलें दुनिया का सबसे बड़ा natural flower garden
Views:- Saturday, January 12, 2019-6:20 PM

दुबई टूरिज्म के लिए सबसे खूबसूरत और बेहद पाॅपूलर देश है। ये ना सिर्फ उंची इमारतों के कारण फेमस है बल्कि यह अपने नैचुरल फ्लावर गार्डेन की वजह से भी काफी चर्चे में है। जी हां दुनिया का सबसे बड़ा नैचुरल फ्लावर गार्डेन दुबई में है। जहां पर आपको फूलों का घर , फूलों की नदी यहां तक की मेज और कुर्सी भी फूलों की देखने को मिलेगी। यहां पर 10 हजार से ज्‍यादा वैराइटी के फूल हैं। अगर आप भी दुबई आने का प्‍लान बना रहे हैं हों तो एक बार दुबई के इस फेमस गार्डन में जरूर विजिट करें।

PunjabKesari

फूलों का ताजमहल 

यह गार्डन बाकी गार्डन से बिलकुल अलग है। यह सिर्फ फूलों का बगीचा ही नही है बल्कि
फूलों को अलग- अलग शेप में ग्रो किया गया है। जैसे ताजमहल का स्‍ट्रक्‍चर बना कर उस के इर्द-गिर्द फूल उगाए गए हैं। यहां पर बहुत से कई स्‍ट्रक्‍चर मौजूद हैं। यहां पर कई तरह के महल, गेट, हट और फूलों की नदियां देखने को मिलेंगी। इस गार्डन में हर मौसम में फूल उगते हैं। बारिश के मौसम में इस गार्डन का नजारा देखने काफी शानदार लगता है।
यहां बड़े आकार में लताएं फैल जाती हैं। इस गार्डन में करोड़ो फूल हैं।

PunjabKesari

बटरफ्लाई गार्डन 

बटरफ्लाई गार्डन में फूलों की कई प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यहां का नजारा बेहद रंगीन व खूबसूरत है। यह गार्डन 72000 वर्गमीटर में फैला हुआ है जिसमें तकरीबन 18 एकड़ के दायरे में फूल लगाए गए हैं।  आप इन फूलों पर रंग बिरंगी 15000 प्रजातियों की तिलियों को मंडराते हुए देख सकते हैं। यहां पर पर तितलियों की फार्मिंग के लिए अलग से एक जगह बनाई गई है। यहां का खूबसूरत नजारा देख कर आपको काफी आनंद ले सकते हैं।

PunjabKesari

खास रेस्‍ट रूम 

गार्डन इतना बड़ा है कि आपको रेस्ट करने की जरूरत जरूर पढ़ेगी। धूमते- घूमते अगर आप थक जाएं तो यहां पर आसानी से रेस्ट कर सकते हैं। टूरिस्ट के लिए खास तरह के कमरे प्रोवाइड करवाए जाते हैं। इन कमरों में आपको फूलों के बीच सोने का भी मौका मिलेगा क्‍योंकि यहां पर बेड, कर्सी टीवी सभी कुछ मौजूद है। अगर आपके बच्चे छोटे है तो यहां पर नर्सिंग भी कर सकती हैं। 

PunjabKesari

हर सीजन बदलते हैं स्‍ट्रक्‍चर 

इस गार्डन का स्‍ट्रक्‍चर हर सीजन में आलग ही दिखेगा। यहां पर हर सीजन में स्‍ट्रक्‍चर बदल दिये जाते हैं। इस गार्डन में एक ऐसा स्‍ट्रक्‍चर भी मौजूद हैं जिसे गिनीज बुक्‍स ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिल चुकी है। यह स्‍ट्रक्‍चर दुबई एअरबस 380 का है। यह दुनिया का सबसे बड़ा फूलों का स्‍ट्रक्‍चर माना जाता है। यहां पर फूलों के लिए वेस्‍ट वॉटर का इस्‍तेमाल किया जाता है और हर रोज 200000 गैलन पानी का यूज किया जाता है । 

PunjabKesari

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News