02 MAYTHURSDAY2024 1:22:21 AM
Nari

चेहरे पर भूलकर भी न लगाए बॉडी लोशन, हो सकती है ये 4 परेशानियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Aug, 2020 06:07 PM
चेहरे पर भूलकर भी न लगाए बॉडी लोशन, हो सकती है ये 4 परेशानियां

अपनी स्किन केयर को लेकर वैसे तो लड़कियां बेहद ही सजग होती है। वे अपनी स्किन के लिए अच्छे से अच्छा प्रॉडक्ट खरीदना व इस्तेमाल करना पसंद करती है। मगर बहुत बार लड़कियां चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए शरीर पर लगाए जाने वाले बॉडी लोशन का इस्तेमाल करती है। अगर कहीं आप भी अपने चेहरे पर फेस क्रीम की जगह बॉडी लोशन का इस्तेमाल करती है तो इसे यूज करना तुरंत बंद कर दे। नहीं इससे आपको स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं कि आखिर चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए...

सेंसिटिव होती है चेहरे की स्किन

इस बात को कोई गलत नहीं कह सकता है कि हमारे शरीर के मुकाबले में चेहरे की स्किन बेहद सेंसिटिव होती है। ऐसे में चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से उसपर जल्दी ही साइड इफेक्ट होे सकता है। असल में, हमारे शरीर की त्वचा चेहरे के मुकाबले में कई गुणा मोटी होती है। इसलिए शरीर को ऐसी चीज की जरूरत होती है जिसमें क्रीम की मात्रा कई गुणा अधिक हो। ताकि लंबे समय तक ड्राईनेस की परेशानी का सामना न करना पड़ सके। इसके विपरित चेहरे की स्किन नाजुक और कोमल होने से इसपर बॉडी लोशन लगाने से बचना चाहिए। 

nari,PunjabKesari

स्किन से जुड़ी परेशानियां 

बॉडी लोशन को बनाने में चेहरे की क्रीम के मुकाबले में अधिक मात्रा में कैमिकल्स, खूशबू औऱ कई तरह के रंग का इस्तेमाल होता है। इसतरह चेहरे की नाजुक स्किन पर कैमिकल्स पाना बॉडी लोशन लगाने से स्किन में जलन, खुजली, रेडनेस और अधिक मात्रा में ऑयल जमा होने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन सब समस्याओं से बचने के लिए चेहरे पर बॉडी लोशन या मॉस्चराइजर लगाने की भूल न करें। 

रोम छिद्र हो सकते हैं बंद 

बॉडी लोशन में अधिक मात्रा में क्रीम होने से यह चेहरे में अच्छे से नहीं समा पाता है। ऐसे में चेहरे पर बॉडी लोशन लगा रहने से धूल, मिट्टी चिपक जाने का कारण बनती है। इसी के कारण चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। इसतरह रोम छिद्र बंद होने पर चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे होने और इससे जुड़ी कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

nari,PunjabKesari

एलर्जी होने की समस्या

चेहरे की स्किन शरीर की तुलना में कई गुणा नाजुक होती है। साथ ही अधिक कैमिकल्स से तैयार बॉडी लोशन को चेहरे पर लगाने से यह स्किन पर कठोरता से लगने के साथ चिपक जाती है। ऐसे में स्किन एलर्जी होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने की गलती न करें। 
 

Related News