31 MARTUESDAY2020 10:57:34 PM
Nari

पथरी और शुगर के मरीज के लिए खतरनाक है यह सब्जी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 Jan, 2020 12:48 PM
पथरी और शुगर के मरीज के लिए खतरनाक है यह सब्जी

अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का सेवन जरुर करना चाहिए। इनमें भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते जो शरीर को पोषण पहुंचाने का काम करते है। हालांकि कुछ सब्जियां हरी और पौष्टिक होने के बावजूद भी किसी को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करती है। उन्हीं में से एक है फूलगोभी जो आमतौर पर घरों में सब्जी, परांठे, पकौड़े आदि बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसमें कैल्शियम, विटामिन, एंटी- ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन कुछ समस्या होने पर इसे खाने से परहेज करना चाहिए। नहीं तो यह शरीर को और भी नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है। तो चलिए जानते है किन लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए। 

Image result for cauliflower pic,nari

पथरी के मरीज

गोभी में कैल्शियम भारी मात्रा में पाया जाता है जो गाल ब्लैडर या किडनी में पथरी होने की समस्या को बढ़ाने का काम करती है। इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाने के कारण पथरी के बढ़ने के चांचिस ज्यादा होते है। 

दिल और शुगर के मरीज

इसमें यूरिक भारी मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण तेजी से होता है। जो दिल और किडनी के मरीजों को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। ऐसे में इन्हें मरीजों को इसे खाने से बचना चाहिए। 

Related image,nari

गैस होने की समस्या

इसमें कई जटिल कार्बोहाइड्रेट और पोषक तत्व पाए जाते है जो पाचन तंत्र में अच्छे से टूट या घूल नहीं पाते हैं जिसके कारण इसे पचाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही यह पेट में गैस बनाने का काम करती है। ऐसे में खासतौर पर उन महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए जो स्तनपान करवाने वाली हो। 

ब्लड क्लॉट की समस्या

फूल गोभी में विटामिन K की मात्रा अधिक होने के कारण यह बॉडी में ब्लड क्लॉट यानि बॉडी में खून के थक्के बनाने का काम करता है। ऐसे में जो लोग खून को गाढ़ा करने के लिए दवाई का सेवन करते है, उन्हें इसे खाने से परहेज रखना चाहिए। 

एलर्जी की समस्या

अक्सर लोगों को कई चीजें खाने में सूट नहीं करती है। उन्हें शरीर पर एलर्जी होने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी फूलगोभी के सेवन से शरीर पर इचिंग या रेडनस की समस्या हो तो तुरंत इसे खाना बंद कर दें।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News