01 JUNMONDAY2020 11:24:05 AM
Nari

डर से घबराएं नहीं यूं करें सामना

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2020 01:50 PM
डर से घबराएं नहीं यूं करें सामना

डर लगना आम बात है। सभी को किसी न किसी सिचुएशन में इसका सामना करना पड़ता है। मगर उसे अपने मन में बैठा लेना गलत है। ऐसे में व्यक्ति हर पल नैगेटिविटी से घिरा रहता है। उससे किसी पर क्या खुद पर भी विश्वास नहीं रहता है। असल में हम अपने पंफर्ट ज़ोंन से बाहर आते है तो डर को महसूस करते है। ऐसे में आज हम आपको अपने डर पर काबू पाने के लिए छोटे- छोटे टिप्स बताते है जिसे फॉलो कर आप इससे बाहर निकल सकते है। 

डर को करें फील

असल में डर अस्थायी होता है ऐसे में इससे घबराने की जरूरत नहीं है। इसके साथ किसी को भी डर तब लगता है जब उसे कुछ समझ न आए या जिससे वे हम अनजान हो। क्योंकि इन चीजों को समझने और सही करने में हमें खुद पर विश्वास न होने पर डर का एहसास होता है। इसके लिए सबसे पहले डर लगने की वजह को जानने की कोशिश करें। इसके अलावा इससे डरने की जगह इसे भगाने के लिए उसे फील करें। 

Image result for fear girl,nari

लक्ष्य तय करें

ऑफिस में पूरे साल के लिए लक्ष्य बनाने की जगह छोटे-छोटे लक्ष्य तय करें। अपने उद्देश्यों को जानें और उसे पूरा करने की कोशिश करें। अपनी असफलताओं से डरने की जगह कुछ नया सीखने का प्रयास करें। एक रिसर्च के अनुसार हमारे अंदर 100 तरह के डर होते है। मगर इनमें से असफलताओं का डर लोगों को सबसे ज्यादा सताता है। 

Image result for confident girl,nari

मदद मांगे

किसी भी काम के लिए मदद मांगने से न हिचकिचाए। मदद मांगने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता है। असल में लड़कियां ऐसा सोचती है कि मदद मांगने पर वे दूसरों के सामने छोटी पड़ जाएंगी। असल में आपके द्वारा मदद मांगने पर कोई आपकी योग्यता पर शक नहीं करेगा। आप चाहे तो अपने किसी खास से अपने डर के बारे में बात कर सकते है। ऐसा करने से आप अपने डर पर जल्दी ही काबू पा सकते है। 

डर को यूं हराए

अपने लिए अलग से समय निकाल कर शांत बैठे। उन पलों और चीजों के बारे में सोच- विचार कर डर लगने की वजह को जानें। इसके साथ ही कुछ पलों के लिए उस डर को महसूस करें और उससे उबरने का रास्ता निकालें। 

Image result for confident girl,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News