17 SEPTUESDAY2024 8:00:36 PM
Nari

क्या आपके घर में भी होता है खाना बर्बाद?  हो सकता है वास्तु दोष का कारण

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Sep, 2024 04:05 PM
क्या आपके घर में भी होता है खाना बर्बाद?  हो सकता है वास्तु दोष का कारण

नारी डेस्क:  खाना बर्बाद होने की आदत कई बार वास्तु दोष के कारण भी हो सकती है। वास्तु शास्त्र में भोजन को विशेष महत्व दिया जाता है, और यदि घर में कुछ वास्तु दोष होते हैं, तो इससे भोजन का अनादर हो सकता है, जिससे खाना बर्बाद होता है। यहां कुछ वास्तु दोष और उनके समाधान बताए जा रहे हैं जो खाने की बर्बादी को कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari

रसोई की दिशा

अगर रसोई गलत दिशा में बनी हो, जैसे कि दक्षिण-पश्चिम या उत्तर दिशा में, तो यह वास्तु के अनुसार ठीक नहीं मानी जाती। इससे परिवार में आर्थिक नुकसान हो सकता है और भोजन की बर्बादी हो सकती है। रसोई का निर्माण आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व दिशा) में करना सबसे शुभ माना जाता है। यदि ऐसा संभव न हो, तो रसोई में लाल या पीला रंग का प्रयोग करें, जो सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है।


भोजन का अनादर

अगर घर में भोजन को ठीक से सम्मान नहीं दिया जाता है, जैसे कि खाना बर्बाद होता हो, अनजाने में गिर जाता हो, या प्लेट में छोड़ दिया जाता हो, तो यह भी वास्तु दोष का कारण हो सकता है। भोजन को आदरपूर्वक ग्रहण करें और बचे हुए खाने को कभी कचरे में न फेंके। जरूरतमंदों को भोजन दान करने की आदत डालें।

 

खाना बनाते समय दिशा का ध्यान

खाना बनाते समय मुख उत्तर या पश्चिम दिशा में होना भी वास्तु दोष होता है। इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है, जो भोजन की बर्बादी और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। खाना बनाते समय पूर्व दिशा में मुख करके खाना पकाएं। यह शुभ माना जाता है और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है।

भोजन कक्ष की स्थिति

अगर भोजन करने का स्थान या डाइनिंग एरिया गलत दिशा में हो, जैसे कि घर के दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पूर्व कोने में, तो इससे भोजन का अपमान हो सकता है और खाना खराब या बर्बाद हो सकता है। भोजन कक्ष को घर के पश्चिम दिशा में रखें, और खाने की मेज को साफ-सुथरा रखें। खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की आदत डालें।

PunjabKesari

रसोई में पानी का स्थान

यदि रसोई में जल तत्व जैसे कि पानी का सिंक या वाटर फिल्टर आग्नेय कोण में रखा गया है, तो यह भोजन की बर्बादी का कारण बन सकता है। जल तत्व से संबंधित वस्तुओं को उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। यह खाने की बर्बादी को कम करेगा और परिवार में सुख-समृद्धि लाएगा।

रसोई में टूटी हुई चीजें

रसोई में अगर कोई टूटे बर्तन, प्लास्टिक या अन्य चीजें रखी हों, तो यह भी वास्तु दोष माना जाता है। यह नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है, जिससे खाना बर्बाद हो सकता है। टूटे हुए बर्तन और अनुपयोगी चीजों को तुरंत हटा दें। स्वच्छता और सुव्यवस्था का ध्यान रखें।

PunjabKesari

अनाज का भंडारण

यदि अनाज और खाने की सामग्री गलत दिशा में या बिना ध्यान दिए स्टोर की जाती है, तो इससे अनाज खराब हो सकता है और बर्बाद हो सकता है। अनाज और खाने की सामग्री को पश्चिम या दक्षिण दिशा में स्टोर करें, और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

रसोई में दीपक जलाना

रोजाना रसोई में खाना पकाने से पहले और बाद में दीपक जलाएं। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मकता बढ़ाने में मदद करता है। इन वास्तु दोषों को सुधारने से घर में भोजन की बर्बादी कम होगी, और सकारात्मक ऊर्जा के साथ समृद्धि का प्रवाह होगा।
 

Related News