25 JULTHURSDAY2024 3:23:30 PM
Nari

क्या आप जानते हैं बिरथ कंट्रोल पिल्स के साइड इफेक्ट्स? पढ़कर आप भी हो जायेंगे हैरान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 19 Jun, 2024 09:32 AM
क्या आप जानते हैं बिरथ कंट्रोल पिल्स के साइड इफेक्ट्स? पढ़कर आप भी हो जायेंगे हैरान

नारी डेस्क: बर्थ कंट्रोल पिल्स अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। शादी के बाद कुछ समय पति के साथ एंजॉय करना चाहती हैं तो कई महिलाएं एक बच्चे के जन्म के बाद दूसरे बच्चे में गेप डालना चाहती हैं, इसलिए बर्थ कंट्रोल पिल्स का इंस्तेमाल करती हैं। बता दें बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल करने से जहां प्रेग्नेंसी का रिस्क कम हो जाता है, वहीं हेल्थ को इसका नुक्सान पहुंचता है।  जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। अगर इन पिल्स का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाए तो इसके कई सारे साइड इफेक्ट होते हैं। स्टडी में पाया गया है कि यंग महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है, वहीं सेंटर फॉर डीजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। तो आइए आपको बताते हैं बर्थ कंट्रोल पिल्स से होना वाली हेल्थ प्रॉब्लमस...

उल्टी, मिचली आना

उजाला सिग्नस हेल्थ केयर के मुताबिक कुछ महिलाओं को अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए लगातार पिल्स लेती हैं। लेकिन इसकी ज्यादा आदत पड़ जाए तो महिलाओं को उल्टी और मिचली की शिकायत होने लगती है।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी होती है कम

जो महिलाएं कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लगातार सेवन करती हैं, उन्हें आंखों में भी परेशानी होती है। आंखे ड्राई हो जाती हैं। अकसर आंखों का रंग लाल सुर्ख हो जाता है और रोशनी में कम हो जाती है।

ब्रेस्ट में सूजन या दर्द

चाहे ये पिल्स अनचाही प्रेग्नेंसी से निजात दिला देती हैं पर इसकी वजह से ब्रेस्ट में पेन की शिकायत हो सकती है।

PunjabKesari

ड्रिप्रेशन 

इन पिल्स का लंबे समय तक सेवन करने से डिप्रेशन हो सकता है। महिलाओं की बॉडी में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन के बिगड़ने से मूड में काफी बदलाव आता है। लगातार मूड खराब होने की भी शिकायत रहती है।

वजन बढ़ जाता है

क्लीनिकल स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। आप 6 से 12 महीनों तक सिर्फ प्रोजोस्टिन वाले पिल्स का सेवन करती हैं तो 2 किलो तक आपका वजन बढ़ सकता है।

PunjabKesari

नोट- कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स की लत एक बुरी आदात है, इसलिए इसको कितनी मात्रा में लेने है, इसके बारे में एक्सपर्ट से सलाह ले लें।

Related News