15 MAYWEDNESDAY2024 1:13:58 AM
Nari

मंगलवार को ऐसे पूजा करके करें Hanuman Ji को प्रसन्न, सारी पीड़ाएं और संकट होंगे दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Jun, 2023 06:50 PM
मंगलवार को ऐसे पूजा करके करें Hanuman Ji को प्रसन्न, सारी पीड़ाएं और संकट होंगे दूर

श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कोई हनुमान चालीस का पाठ करता है तो कोई सुंदरकांड का पाठ करता है। मान्यता है कि हनुमानजी अपने भक्तों की सारी पीड़ाएं और संकटों को दूर कर देते हैं। इसलिए उन्हें संकट मोचक के नाम से भी जाना जाता है। हनुमान जी का पूजा का दिन मंगलवार होता है। इस दिन इनकी पूजा करते हुए आपको कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है।

PunjabKesari

जानें मंगलवार व्रत पूजा की विधि

मंगलवार का व्रत करने के लिए सुबह जल्दी उठें और स्नान करके साफ लाल कपड़े पहनें। अगर पुरुष ये व्रत कर रहे हैं तो पूजा के दौरान सिले हुए लाल कपड़े ना पहनें। घर के ईशान कोण में चौकी रखें। अब भगवान हनुमान की मूर्ति या चित्र स्थापित करें। भगवान की मूर्ति या चित्र के साथ भगवान राम और माता सीता की मूर्ति या चित्र जरूर स्थापित करें। हाथ में जल लेकर भगवान हनुमान के सामने व्रत करने का संकल्प लें और प्रार्थना करें। धूप- दीप या दीया जलाकर भगवान राम और सीता की पूजा आराधना करें, इसके बाद श्री हनुमान जी की पूजा करें।

पूजा के दौरान श्री हनुमान जी को लाल वस्त्र, सिंदूर और लाल फूल अर्पित करें। अब रूई में चमेली का तेल डालकर भगवान हनुमान के सामने रखें। कथा, सुंदर काण्डल और हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद आरती करें। फिर श्री हनुमान को गुड़ और चने का भोग लगाएं।

PunjabKesari

मंगलवार को पूजा का सही समय

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा सुबह और शाम के समय करना फलदायी माना जाता है। इस दिन आप सूर्योदय के बाद और शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं। वैसे पूरे दिन में सूर्यास्त के बाद ही पूजा का शुभ मुहूर्त होता है।

मंगलवार व्रत में क्या खाएं क्या नहीं

मंगलवार में व्रत के दौरान आपको गुड़ और गेहूं से बना खाना खाना चाहिए। इस दिन नमक ना खाएं।आप मीठा खा सकते हैं। फल और दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

मंगलवार व्रत का मंत्र
अगर आप मंगलवार का व्रत रख रहे हैं तो लाल चंदन की लाल से 108 बार नीचे गए मंत्र का जाप करें...ऊं क्रां क्रीं क्रौं स:  भौमाय नम:

Related News