24 APRWEDNESDAY2024 7:48:15 PM
Nari

Makeup Tips: कंसीलर लगाते समय न करें ये 4 गलतियां

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2020 04:30 PM
Makeup Tips: कंसीलर लगाते समय न करें ये 4 गलतियां

कंसीलर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो मेकअप को लंबे समय तक बरकरार रखने में मदद करता है। इसे लगाने से मेकअप को अच्छी फिनिशिंग टच मिलती है। इसके साथ ही यह चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां को छुपाता है। मगर इसे लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके साथ ही इसे कुछ लड़कियां गलत तरीके से लगाती है। ऐसे में ये गलतियां मेकअप खराब करने का काम करता है। तो आइए जानते है कंसीलर लगाते वक्त आपके द्वारा की जाने वाली उन 4 आम गलतियों के बारे में...

स्किन पर मॉइश्चराइजर न लगाना

चेहरे को मॉइश्चराइजर किए बिना कंसीलर लगाने से मेकअप खराब हो सकता है। खासतौर पर हमारे आंखों केे आसपास की जगह काफी सेंसिटिव होने के कारण इसे हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में कंसीलर लगाने से पहले आंखों के नीचे क्रीम या मॉश्चराइजर लगाना न भूलें। इसे लगाकर कुछ देर रहने दें। इसके बाद ही कंसीलर का प्रयोग करें। इससे आपकी स्किन पर पैच नहीं बनेंगे। इसके साथ ही मेकअप ज्यादा टाइम तक टिका रहेंगा। 

Image result for moisturizer applying girl pic,nari

पूरे चेहरे पर एक शेड का इस्‍तेमाल करना

चेहरे पर एक ही शेड का इस्तेमाल करने की गलती न करें। हमेशा 2 शेड के कंसीलर खरीदें। एक ऐसा शेड जो स्किन से मैच करें और दूसरा जो स्किन टोन से थोड़ा लाइट हो। इसके साथ ही चेहरे को क्लीन एंड ग्लोइंग दिखाने के लिए लाइट शेड को यूज करें। 

Image result for concealer applying girl pic,nari

फांउडेशन को कंसीलर के बाद लगाएं 

अक्सर लड़कियां मेकअप करने वक्त फाउंडेशन और कंसीलर को लेकर कंफूज रहती है। वे उलझ में रहती है कि पहले किसे यूज करना चाहिए। ऐसे मे कई लड़कियां पहले फाउंडेशन का इस्तेमाल करती है। मगर ये गलत है। असल में कंसीलर चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों को छुपा कर चेहरे को स्मूद करता है। ऐसे में चेहरे पर कंसीलर लगाने के बाद ही फांउडेशन को यूज करें। ये आपके मेकअप को लंबे समय तक बरकरार रखने में मदद करता है। 

Image result for concealer applying girl pic,nari

सेटिंग पाउडर न लगाना

कंसीलर को लगाने के बाद इसे सेटिंग पाउडर से सेट जरूर करें। इसका इस्तेमाल करने से आपका कंसीलर लंबे समय तक टिका रहेगा। इसके साथ ही यह चेहरे को नया और नेचुरल लुक देने का काम करता है। 

Image result for setting powder applying girl pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News