30 JULFRIDAY2021 1:50:38 AM
Nari

सूरज ढलने के बाद कभी ना करें इन चीजों का दान, झेलना पड़ सकता है नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jun, 2021 03:21 PM
सूरज ढलने के बाद कभी ना करें इन चीजों का दान, झेलना पड़ सकता है नुकसान

सभी धर्मों में दान का विशेष महत्व माना जाता है। खासतौर पर पूजा-पाठ के बाद व किसी शुभ पर्व दान करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। मगर ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, दान करने के भी कुछ नियम होते हैं। ऐसे में कुछ चीजों का दान कभी भी सूरज ढलने के बाद नहीं करना चाहिए। नहीं तो घर में सुख-समद्धि आने की जगह पर देवी-देवताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

PunjabKesari

दूध दान करने की गलती ना करें 

वैसे तो दूध का दान बेहद शुभ माना जाता है। मगर इसका संबंध चंद्रमा व सूर्य दोनों से होता है। ऐसे में सूरज ढलने के बाद दूध का दान करने से श्रीहरि व माता लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

दही का दान करने वर्जित 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, गरीबों व जरूरतमंदों को दही का दान देना शुभ होता है। असल में, इसका संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है। ऐसे में इसका दान करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। मगर शाम यानी सूरज ढलने के बाद इसका दान करने से बचना चाहिए। नहीं तो इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इससे घर में सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है। 

पैसों का दान देने से बचें 

सूरज ढलने के बाद क‍िसी को पैसे देने से बचना चाहिए। ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार, शाम के समय देवी लक्ष्मी घर में प्रवेश करती है। ऐसे में इस समय दान देने से आप उन्हें घर से विदा कर देते हैं। इससे धन की देवी लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

लहसुन-प्‍याज का दान करना अशुभ 

शाम के समय लहसुन-प्‍याज का दान करना परेशानियों को न्योता देने के बराबर माना जाता है। असल में, लहसुन-प्‍याज से टोने-टोटके किए जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने घर से किसी को ये चीजें देंगे तो इसका कोई के दुष्‍प्रयोग कर सकता है। इसके कारण आप और आपका परिवार आने वाले जीवन में समस्याओं में घिर सकते हैं। 

Related News