27 NOVFRIDAY2020 7:41:07 PM
Nari

Relationship Advise: पार्टनर से झगड़ा करते समय ना करें ऐसी चीजें, बिगड़ सकती है बात

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jul, 2020 02:01 PM
Relationship Advise: पार्टनर से झगड़ा करते समय ना करें ऐसी चीजें, बिगड़ सकती है बात

कोई भी रिश्ता प्यार, विश्वास की नींव पर टिकता है। अगर पार्टनर के बीच गहरा प्यार होने के साथ एक-दूसरे पर भरोसा हो तो उनकी मैरिड लाइफ अच्छे से चलती है। मगर रिलेशनशिप में भरोसा न होने पर कपल्स में हर बात को लेकर झगड़े होने लगते है। साथ ही वे उन झगड़ों में कुछ ऐसा कर देते है जिससे रिश्ता टूटने तक की नौबत आ सकती है। ऐसे में रिश्ते को बचाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए जानते है उन जरूरी बातों के बारे में...

शक करना

किसी भी रिलेशनशिप में पार्टनर्स के बीच भरोसा होना बहुत जरूरी होता है। असल में, शक एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी रिश्ते को खराब करने का काम करती है। इसलिए पार्टनर पर शक करने की जगह उनपर भरोसा करना सीखे। अगर कही किसी बात पर शक हो भी तो पार्टनर से उसके बारे में बात करें। नहीं तो आपके द्वारा शक करना अच्छे भले रिश्ते को खराब करने का काम करेगा।

nari

बिना मतलब बात को बढ़ाना

झगड़ा होने पर अपनी तरफ से सामान्य रहने की कोशिश करें। पार्टनर की बातों का गलत मतलब निकालने के साथ उस पर ओवर रिएक्ट करने से बचें। नहीं तो आपका ऐसा व्यवहार पार्टनर को और गुस्सा चढ़ाने का काम करेगा। इससे लड़ाई सुलझने की जगह बढ़ सकती है। 

अपशब्द कहना

पार्टनर के साथ किसी बात पर बहस हो जाने पर उन्हें गलत शब्द कहने से बचें। इससे बात और बिगड़ सकती है। इस तरह अपशब्द बोल पार्टनर का अपमान करने से हो उनके दिल को गहरी ठेस पहुंच सकती है। हो सकता है कि वो आपके द्वारा बोले गए अपशब्द सहन न कर पाएं। इसतरह यह आपके रिश्ते को टोड़ने का काम करेगी। 

Couple,nari

झगड़े में फैमिली को लाना

हर पति-पत्नि का फर्ज बनता है कि वे अपने बीच की बात अपने तक ही रखें। अगर कभी किसी बात पर लड़ाई हो भी जाए तो उसमें परिवार वालों को लाने की जगह आपस में बैठ कर सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। झगड़े में फैमिली मेंबर्स को लाने से रिश्ता बिगड़कर टूट सकता है। 

बहस करनी

अगर आपका पार्टनर किसी बात को लेकर आपको गुस्सा कर रहा तो ऐसे में उन्हें उल्टा जवाब देने की जगह चुप रहें। आपके चुप रहने से उनका गुस्सा शांत होने में मदद मिलेगी। इसतरह जब वो शांत हो जाएं तो उनसे बात करके झगड़े को सुलझाए। इससे आपका रिश्ता टूटने से बचेगा। साथ ही आपके चुप रहने से आपके पार्टनर का आपके प्रति मान-सम्मान बढ़ेगा। 

nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News